व्यापार

इन FD योजनाओं में निवेश का आखिरी मौका

Khushboo Dhruw
4 Aug 2023 3:52 PM GMT
इन FD योजनाओं में निवेश का आखिरी मौका
x
देश में लगातार बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक 2022 से कई बार अपना रेपो रेट बढ़ा चुका है। इसका असर लोन दरों और बैंक डिपॉजिट स्कीम पर साफ दिख रहा है। ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद कई बैंकों द्वारा अलग-अलग अवधि की विशेष एफडी स्कीम लॉन्च की गई है. देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने संपूर्ण अमृत कलश योजना (SBI अमृत कलश योजना) शुरू की थी।
वहीं, आईडीबीआई बैंक ने अमृत महोत्सव एफडी योजना (आईडीबीआई अमृत महोत्सव योजना) शुरू की है। बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इन दोनों विशेष एफडी योजनाओं में निवेश की समय सीमा 15 अगस्त को समाप्त हो रही है। ऐसे में आपके पास इस विशेष योजना में निवेश करने का आखिरी मौका है।
जानिए एसबीआई की अमृत कलश योजना के बारे में-
सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की विशेष एफडी योजना अमृत कलश जमा योजना की समय सीमा 15 अगस्त 2023 को समाप्त हो रही है। यह 400 दिनों की एफडी योजना है, जिसमें आम लोगों को 7.1 फीसदी और ब्याज मिल रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को निवेश पर 7.6 फीसदी ब्याज दर मिल रही है. इसके साथ ही इस एफडी पर ग्राहकों को समय से पहले निकासी और लोन की सुविधा भी मिलती है. वहीं, एसबीआई की दूसरी अवधि में आम लोगों को 3 से 7 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 3.5 फीसदी से 7.5 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है. ये दरें 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर उपलब्ध हैं।
आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) ने जुलाई में स्पेशल FD स्कीम लॉन्च की थी. इस योजना के तहत 375 दिनों की अवधि के लिए सामान्य ग्राहकों को 7.10 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। इस विशेष एफडी योजना में निवेश की समय सीमा 15 अगस्त, 2023 को समाप्त हो रही है। वहीं, बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी योजनाओं पर सामान्य ग्राहकों को 3 प्रतिशत से 6.5 प्रतिशत तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को इस दौरान 3.5 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक ब्याज दरें मिल रही हैं.
Next Story