व्यापार

कोटक महिंद्रा एएमसी ने कोटक एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स फंड किया लॉन्च

Kunti Dhruw
7 Aug 2023 1:01 PM GMT
कोटक महिंद्रा एएमसी ने कोटक एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स फंड किया लॉन्च
x
कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) ने 7 अगस्त, 2023 को कोटक एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स फंड लॉन्च करने की घोषणा की।
ओपन-एंडेड योजना एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स को दोहराएगी और/या ट्रैक करेगी। एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स हाउसिंग थीम से संबंधित कंपनियों में निवेश करता है। यह एसएंडपी बीएसई 250 लार्ज मिडकैप इंडेक्स के भीतर आम शेयरों के प्रदर्शन को मापता है।
एनएफओ विवरण
नया फंड ऑफर (एनएफओ) 7 अगस्त, 2023 को सदस्यता के लिए खुला और 21 अगस्त को बंद हो जाएगा। निवेशक एकमुश्त और व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) दोनों मोड में निवेश कर सकते हैं।
एनएफओ रुपये पर लॉन्च किया जा रहा है। 10 प्रति यूनिट, कोटक महिंद्रा एएमसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।
एनएफओ अवधि के दौरान, न्यूनतम खरीद राशि 5,000 रुपये और रुपये के गुणकों में होगी। 1. अतिरिक्त खरीद न्यूनतम रु. होगी. 1,000 और रुपये के गुणकों में। 1.
एसआईपी मोड के लिए, न्यूनतम खरीद राशि रुपये होगी। 500, रुपये की न्यूनतम 10 किस्तों के अधीन। 500 प्रत्येक.
यह योजना नियमित और प्रत्यक्ष दोनों योजनाओं में उपलब्ध होगी। इस योजना को अत्यधिक जोखिम वाली श्रेणी में रखा गया है।
निवेश उद्देश्य
कोटक महिंद्रा एएमसी के अनुसार, योजना का निवेश उद्देश्य एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स की संरचना को दोहराना और ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स के प्रदर्शन के अनुरूप रिटर्न उत्पन्न करना है।
हालांकि, इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि योजना का उद्देश्य पूरा होगा। कोटक महिंद्रा एएमसी ने कहा कि यह योजना उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो दीर्घकालिक पूंजी वृद्धि चाहते हैं और अंतर्निहित सूचकांक वाले शेयरों में भी निवेश करना चाहते हैं।
“घटकों को फ्लोट-समायोजित बाजार पूंजीकरण द्वारा भारित किया जाता है, जो 5 प्रतिशत की एकल घटक भार सीमा के अधीन है। इस सूचकांक की बारीकी से नकल करके, कोटक एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स फंड आवास क्षेत्र से जुड़े अपने निवेशकों को विविध निवेश के अवसर प्रदान करता है। कोटक महिंद्रा एएमसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, यह फंड भारतीय शेयर बाजार के भीतर आवास विषय पर पूंजी लगाने के लिए एक लागत प्रभावी और पारदर्शी दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है।
कोटक महिंद्रा एएमसी के प्रबंध निदेशक, नीलेश शाह ने कहा: “कोटक एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स फंड उन निवेशकों के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है जो आवास क्षेत्र और व्यवसायों में संभावित विकास को भुनाना चाहते हैं जो रियल एस्टेट बूम से लाभान्वित हो सकते हैं। इस विषयगत इंडेक्स फंड को लॉन्च करके, हम निष्क्रिय फंड पेशकशों की अपनी श्रृंखला को बढ़ाते हैं, जिससे निवेश विकल्पों के हमारे समग्र पोर्टफोलियो में वृद्धि होती है।
कोटक महिंद्रा एएमसी के ईवीपी और फंड मैनेजर, देवेंदर सिंघल ने कहा: “कोटक एसएंडपी बीएसई हाउसिंग इंडेक्स फंड का लॉन्च विभिन्न जोखिम भूखों और निवेश समय-सीमाओं के अनुरूप उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करने के हमारे दृढ़ समर्पण के अनुरूप है। इस फंड का लक्ष्य आवास क्षेत्र और उद्यमों पर पूंजी लगाने के इच्छुक निवेशकों के लिए एक आकर्षक संभावना पेश करना है जो रियल एस्टेट क्षेत्र में विस्तार से संभावित रूप से लाभान्वित होते हैं। इस विषयगत इंडेक्स फंड को पेश करके, हम निष्क्रिय फंड पेशकशों की अपनी व्यापक श्रृंखला को मजबूत करने का इरादा रखते हैं, इस प्रकार निवेशकों को कई सशक्त अवसर प्रदान करते हैं।
Kunti Dhruw

Kunti Dhruw

    Next Story