Top
व्यापार

जानिए इन कंपनियों को फायदा हुआ है या नुकसान, HUL और बजाज फाइनेंस जैसी दिग्गज कंपनियों ने तिमाही के नतीजों का किया ऐलान

Mohit
22 July 2021 1:49 PM GMT
जानिए इन कंपनियों को फायदा हुआ है या नुकसान, HUL और बजाज फाइनेंस जैसी दिग्गज कंपनियों ने तिमाही के नतीजों का किया ऐलान
x
एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने कहा कि जून 2021 को समाप्त हुई चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका संचयी शुद्ध लाभ 10.7 फीसदी बढ़कर 2,100 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 1,897 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल), बजाज फिनसर्व लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और बजाज फाइनेंस लिमिटेड जैसी दिग्गज कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा कर दी है। जानिए इन कंपनियों को फायदा हुआ है या नुकसान।

एचयूएल
एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने कहा कि जून 2021 को समाप्त हुई चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका संचयी शुद्ध लाभ 10.7 फीसदी बढ़कर 2,100 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 1,897 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। एचयूएल ने शेयर बाजार को बताया कि समीक्षाधीन तिमाही में उसकी शुद्ध बिक्री 13.21 फीसदी बढ़कर 11,966 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 10,570 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में उसका कुल खर्च 9,546 करोड़ रुपये था।
एक साल पहले की समान अवधि में यह आंकड़ा 8,324 करोड़ रुपये था। एचयूएल के सीएमडी संजीव मेहता ने कहा, 'चुनौतीपूर्ण माहौल में हमने शुद्ध लाभ और शुद्ध आय में मजबूत प्रदर्शन किया है। इस तिमाही में हमारा प्रदर्शन लचीला रहा है और हमारी क्षमताओं, हमारे संचालन में कुशलता, हमारे पोर्टफोलियो की आंतरिक ताकत को दर्शाता है।' मेहता ने आगे कहा कि वह मांग में सुधार को लेकर आशावादी बने हुए हैं।
बजाज फिनसर्व
इस दौरान बजाज फिनसर्व लिमिटेड का एकीकृत शुद्ध लाभ 31 फीसदी घटकर 833 करोड़ रुपये पर आ गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 1,215 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी एकीकृत कुल आय भी घटकर 13,949 करोड़ रुपये रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 14,192 करोड़ रुपये थी। बजाज फिनसर्व के एकीकृत तिमाही नतीजों में उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगियों बजाज फाइनेंस लिमिटेड, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के आंकड़े भी शामिल हैं।
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज
पहली तिमाही में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का कर पश्चात मुनाफा 61 फीसदी बढ़कर 311 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने बताया कि आय में बढ़ोतरी और मार्जिन में सुधार के चलते उसका मुनाफा बढ़ा। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 193 करोड़ रुपये का कर पश्चात मुनाफा दर्ज किया था। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 37 फीसदी बढ़कर 748 करोड़ रुपये हो गई, जो 30 जून 2020 को समाप्त तिमाही में 546 करोड़ रुपये थी।
बजाज फाइनेंस
वहीं बजाज फाइनेंस का एकीकृत शुद्ध लाभ 4.2 फीसदी बढ़कर 1,002 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 962 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। बीएफएल के एकीकृत परिणाम में उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगियों बजाज हाउसिंग फाइनेंस (बीएचएफएल) तथा बजाज फाइनेंशियल सिक्योरिटीज लिमिटेड (बीफिनसेक) के नतीजे भी शामिल हैं।
तिमाही के दौरान बीएफएल की कुल आय 1.4 फीसदी बढ़कर 6,743 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 6,650 करोड़ रुपये थी। कंपनी की शुद्ध ब्याज आय इस दौरान आठ फीसदी बढ़कर 4,152 करोड़ रुपये से 4,489 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। 30 जून तक कंपनी के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (एयूएम) 15 फीसदी बढ़कर 1.59 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गईं, जो एक साल पहले 1.38 लाख करोड़ रुपये थीं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it