व्यापार

जानिए जून में कब-कब बंद रहेंगे बैंक? छुट्टियों की इस लिस्ट के हिसाब से निपटाएं अपना काम

Neha Dani
26 May 2021 7:16 AM GMT
जानिए जून में कब-कब बंद रहेंगे बैंक? छुट्टियों की इस लिस्ट के हिसाब से निपटाएं अपना काम
x
देश और विदेश पैसे ट्रांसफर करने और सरकारी ट्रांजैक्शन का काम कर रहे हैं.

कोरोना संकट के बीच ज्यादातर बैंकिंग काम ऑनलाइन करने की सलाह दी जा रही है. ज्यादातर बैंक भी सुबह के 10 बजे से दोपहर के 2 बजे तक ऑपरेशनल हैं. सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं. कोरोना के नए मामलों में गिरावट जरूर आई है लेकिन हालात अभी भी कठिन है. ऐसे में जून में कितने दिन बैंक खुले रहेंगे और कब-कब बैंक बंद रहेंगे इसकी जानकारी जरूरी है.

इस आर्टिकल में आपको जून में बैंक कब-कब बंद रहेंगे इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. 1 जून को मंगलवार है और बैंक खुले रहेंगे. 6 जून को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद 12 और 13 जून को महीने का दूसरा शनिवार और रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद 20 जून को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद महीने के चौथे सप्ताह में 26 और 27 को (चौथा शनिवार और रविवार) तारीख को बैंक बंद रहेंगे.
इन दिनों छुट्टी
बैंक बाजार की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा 14 जून को ओड़िशा और पंजाब में पहली रजा और गुरु अर्जुन देव जी शहादत दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे. 15 जून को ओड़िसा और मिजोरम में राजा संक्रांति और YMA Day के कारण बैंक बंद रहेंगे. 24 जून को चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाण और पंजाब में संत गुरु कबीर जयंती के कारण बैंक बंद रहेंगे. 30 जून को मिजोरम में रेमना नी के कारण बैंक बंद रहेंगे.
तारीख किन राज्यों में बैंकों की छुट्टी
14 जून ओड़िशा और पंजाब (पहली रजा और गुरु अर्जुन देव जी शहादत दिवस)
15 जून ओड़िसा और मिजोरम (राजा संक्रांति और YMA Day)
24 जून चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाण और पंजाब (संत गुरु कबीर जयंती)
30 जून मिजोरम (रेमना नी )
बैंक में मुख्य रूप से हो रहे चार काम
कोरोना संकट के बीच इंडियन बैंक एसोसिएशन ने पिछले दिनों बैंकों को जरूरत के हिसाब से वर्क फ्रॉम होम, अल्टरनेट स्टॉफ को बुलाने और केवल 4 घंटे पब्लिक डीलिंग का निर्देश जारी किया है. इसके अलावा बैंक अभी मुख्य रूप से कैश जमा करने, निकासी करने, देश और विदेश पैसे ट्रांसफर करने और सरकारी ट्रांजैक्शन का काम कर रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta