व्यापार

NSC में निवेश और रिटर्न का पूरा लेखा-जोखा, जानिए

Bhumika Sahu
25 Dec 2021 7:57 AM GMT
NSC में निवेश और रिटर्न का पूरा लेखा-जोखा, जानिए
x
एनएससी में पैसे जमा करने की अधिकतम सीमा तय नहीं है. आपका जितना सामर्थ्य हो, इसमें जमा कर सकते हैं. अगर आप 5 लाख रुपये का एनएससी खरीदते हैं, 5 साल बाद वही राशि 6.94 लाख रुपये का रिटर्न देगी. यानी 5 साल में एनएससी आपको 5 लाख पर लगभग 2 लाख का फायदा दे सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एनएससी सेविंग का एक लोकप्रिय माध्यम है. गारंटीशुदा रिटर्न मिलने से यह आम लोगों में बेहद प्रचलित है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट या एनएससी 5 साल के लॉक इन पीरियड के साथ आता है. हर साल चक्रवृद्धि ब्याज के साथ इसका रिटर्न जुड़ता जाता है. हालांकि यह रिटर्न निवेशक को मैच्योरिटी के वक्त ही दिया जाता है.

कम या ज्यादा, जैसे भी निवेश करना चाहें, एनएससी में पैसे लगा सकते हैं. अगर एनएससी को पूरी प्लानिंग के साथ उपयोग किया जाए, उसी के मुताबिक निवेश किया जाए तो बाद में नियमित तौर पर मासिक कमाई प्राप्त की जा सकती है. एक्सपर्ट का कहना कि एनएससी वैसे निवेशकों के लिए सबसे अच्छा माध्यम है जो पैसा हिसाब से खर्च करते हैं, जो लोग सुरक्षित तरीके से पैसे लगाते हुए बड़ा फंड जुटाना चाहते हैं.
कौन ले सकता है एनएससी
आप भी ऐसा खयाल रखते हैं तो अपने किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. अपने बच्चे के लिए भी खरीद सकते हैं. अगर उसका बैंक अकाउंट नहीं तो अपने बैंक के माध्यम से बच्चे के एनएससी में पैसा लगा सकते हैं. पत्नी के साथ चाहें तो जॉइंट में भी एनएससी खोल सकते हैं. अकेले या सिंगल अकाउंट खोलने का नियम तो है ही.
31 दिसंबर को बदलाव संभव
इस तरह की किसी भी सेविंग स्कीम पर रिटर्न का हिसाब उसकी ब्याज दर से तय होता है. चूंकि यह सरकारी निवेश है, इसलिए सरकार ही ब्याज निर्धारित करती है और समय-समय पर बदलती है. 31 दिसंबर को एनएससी के नए रेट आएंगे. उससे पहले अभी जो दर चल रही है उसी के हिसाब से आपको रिटर्न मिलेगा. अभी एनएससी की दर 6.8 परसेंट है. चूंकि सरकार हर तिमाही एनएससी या अन्य सेविंग स्कीम के दर में बदलाव करती है या अपरिवर्तित रखती है. एनएससी के साथ ही ऐसा ही होगा. इसके लिए 31 दिसंबर की तारीख का इंतजार करना होगा.
कितनी कर सकते हैं कमाई
अब आइए जानते हैं कि नेशनल सेविंग स्कीम में निवेश से क्या फायदा कमा सकते हैं. अभी जो ब्याज दर है, उसके हिसाब से अगर आज 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल रुपये 1589.49 रुपये में तब्दील हो जाएंगे. अगर 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपके पास 1.38 लाख रुपये होंगे.
एनएससी में पैसे जमा करने की अधिकतम सीमा तय नहीं है. आपका जितना सामर्थ्य हो, इसमें जमा कर सकते हैं. अगर आप 5 लाख रुपये का एनएससी खरीदते हैं, 5 साल बाद वही राशि 6.94 लाख रुपये का रिटर्न देगी. यानी 5 साल में एनएससी आपको 5 लाख पर लगभग 2 लाख का फायदा दे सकता है.
चक्रवृद्धि का फायदा
ध्यान रखें कि एनएससी का ब्याज सालाना रूप से चक्रवृद्धि में जुड़ता है, लेकिन वह रिटर्न के रूप में आपको मैच्योरिटी पर ही मिलता है. इसका एक बड़ा फायदा ये हो सकता है कि आप हर महीने इसमें निर्धारित पैसे जमा करें. मान लें, हर महीने आप 10,000 रुपये एनएससी में जमा करते हैं. यह निवेश लगातार 5 साल के लिए करते हैं.
5 साल बाद आपको 3895 रुपये का ब्याज और साथ में 10,000 रुपये हर महीने मिलेंगे. 5 साल बाद अगर हर महीने मूलधन को दोबारा जमा कर दें जब तक एनएससी स्कीम चलती रहेगी, तब तक आपको हर महीने 3895 रुपये मिलते रहेंगे. इसके साथ ही आपको टैक्स में छूट भी मिलेगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta