व्यापार

जानिए उन कार के बारे में जो साल 2022 में लॉन्च होने के लिए है तैयार

Bharti sahu
28 Dec 2021 11:10 AM GMT
जानिए उन कार के बारे में जो साल 2022 में लॉन्च होने के लिए है तैयार
x
साल 2022 में ऑटो इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च होने वाली हैं। अगर आप अगले महीने तक कोई बढ़िया एसयूवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं,

साल 2022 में ऑटो इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च होने वाली हैं। अगर आप अगले महीने तक कोई बढ़िया एसयूवी खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। कुछ दिनों में साल 2021 खत्म होने को है। ऑटो इंडस्ट्री भी नए साल की तैयारी में जुटी हुई है। अपने ग्राहकों को बेहतरीन कार उपलब्ध कराने के लिए कार निर्माता कंपनियां कुछ बेहतरीन एसयूवी लॉन्च करने जा रही हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, क्या पता आपको आपके ही बजट में बढ़िया एसयूवी कार मिल जाए। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 एसयूवी के बारे में

1- महिंद्रा स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 700
इस क्रम में सबसे पहले है महिंद्रा। 2022 की दूसरी छमाही तक महिंद्रा अपनी दो एसयूवी मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा की नई एक्सयूवी 700 और नई स्कॉर्पियो 2022 अपने समकक्ष की सभी एसयूवी को टक्कर देगी, क्योंकि स्कॉर्पियो का पुराना मॉडल ही भारतीय बाजार में काफी डिमांड में है। हालांकि कुछ देशों में यह पहले ही लॉन्च हो चुकी है और अपनी पहचान बना चुकी है। अब ये स्कॉर्पियो भारत में लॉन्च होने वाली है। 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो नए लैडर-ऑन-फ्रेम प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। माना जा रहा है कि मार्च से पहले नई स्कॉर्पियो की सेल शुरू हो जाएगी। स्कॉर्पियो 2022 मॉडल के कीमत की बात करें तो इसकी अनुमानित शुरुआती 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। वहीं, एक्सयूवी 700 की अनुमानित शुरुआती कीमत 12.49 लाख रुपये हो सकती है।
2- मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है जापानी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की नई सब एसयूवी विटारा ब्रेजा। कंपनी इसको अगले साल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह कंपनी की पहली एसयूवी होगी, जिसमें कंपनी ने इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें पैडल शिफ्टर, फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट, 104 पीएस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके अलावा कंपनी की एक अन्य एस क्रॉश को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया। यह अपने पहले के मॉडल से कुछ ज्यादा लंबी है। इसकी अनुमानित शुरुआती कीमत 11.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है।
3- टोयोटा हाईलुक्स
अब टोयोटा लाइफस्टाइल व्हीकल हाईलुक्स को लॉन्च करने के लिए तैयार है। 2022 की शुरुआत में ही यह एसयूवी लॉन्च हो सकती है। टोयोटा के पास पहले से ही स्कोडा कोडिएक को टक्कर देने के लिए फॉर्च्यूनर है। इससे पहले कई बार इस एसयूवी को कई मौकों पर भारत में देखा गया है। जनवरी 2022 की शुरुआत में ही इसके लॉन्च होने की उम्मीद है। टोयोटा हिलक्स आईएमवी -2 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसे 2.8-लीटर डीजल इंजन मिल सकता है। इसकी अनुमानित शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
4- स्कोडा कोडियक
स्कोडा ने अप्रैल 2020 से ही कोडिएक की भारत में बिक्री बंद कर रखी है. लेकिन अब 2022 में स्‍कोडा अपनी एसयूवी कोडिएक का नया मॉडल लांच करने जा रही है. 2022 कोडिएक के डिजाइन में बदलाव किया गया है। यह पहले से और आकर्षक नजर आने वाली है। इसको बहुत ही एट्रैक्टिव लुक देने की कोशिश की गई है। स्‍कोडा की नई अपडेट कोडिएक 2022 अगले साल जनवरी यानी अगले महीने में लांच हो सकती है। 7 सीटर इस एसयूवी के बोनट, ग्रिल, बम्‍पर्स, हैडलाइट्स और पीछे की लाइट्स के डिजाइन में बदलाव कर इसे बहुत खूबसूरत लुक दिया गया है। इसकी अनुमानित शुरुआती कीमत 35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।
5- ऑडी क्यू-7
इस क्रम में 5वीं एसयूवी ऑडी की है। ऑडी ने 2020 की शुरुआत में अपने बीएस-4 स्टैंडर्ड मॉडल को बंद कर दिया था. ऑडी अपने इस फेसलिफ्ट मॉडल को एक बार फिर जनवरी 2022 में इसे लॉन्च कर सकती है। अब एसयूवी एक बहुत ही बेहतरीन फेसलिफ्ट और एक पेट्रोल ड्राइवट्रेन के साथ लौट रही है। एसयूवी पूरी तरह से नॉक डाउन (सीकेडी) यूनिट के तौर पर भारत में आती है। आपको बता दें कि इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद में स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएवीडब्ल्यूआईपीएल) की मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी में किया जाएगा। इसकी अनुमानित शुरुआती 75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।






Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta