व्यापार

जाने जीवन बीमा निगम के इस स्किम के बारे में

Khushboo Dhruw
18 Aug 2023 5:15 PM GMT
जाने जीवन बीमा निगम के इस स्किम के बारे में
x
जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के पास हर उम्र के व्यक्ति के लिए कोई न कोई योजना है, जिसका लाभ उठाया जा सकता है। एलआईसी की कई खास योजनाएं हैं। इनमें से एक है एलआईसी जीवन लाभ प्लान, जो बचत पर लाभ के साथ सुरक्षा भी प्रदान करता है।
किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में, एलआईसी जीवन लाभ न केवल बीमाधारक के परिवार को बल्कि बीमाधारक के जीवन को भी वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस स्कीम में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलेगा. लागत में कटौती भी मिलेगी और बीमा कवरेज पाने का यह सबसे अच्छा विकल्प है।
योजना के प्रमुख लाभ क्या हैं?
छोटी अवधि के लिए, लंबी अवधि की सुरक्षा प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
पॉलिसीधारक इस योजना की ऋण सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।
योजना प्रतिभागियों को 5, 10 या 15 वर्षों की अवधि में मृत्यु और परिपक्वता लाभ प्राप्त करने का विकल्प देती है।
यदि बीमा राशि 5 लाख रुपये या अधिक है तो प्रीमियम छूट उपलब्ध है।
ग्राहकों को मिलेंगे ये फायदे
मृत्यु पर आर्थिक सहायता
परिपक्वता लाभ
टैक्स लाभ
7,572 रुपये में से 54 लाख कैसे मिलेंगे?
पॉलिसी लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 59 वर्ष है। 18 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 10, 15 और 16 वर्ष की प्रीमियम भुगतान शर्तों के लिए एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश कर सकता है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक 25 वर्ष की आयु में जीवन लाभ में नामांकन करता है, तो उसे प्रति माह 7,572 रुपये या प्रति दिन 252 रुपये का निवेश करना होगा। ऐसे में आपको सालाना 90,867 रुपये का प्रीमियम देना होगा. आपको 54 लाख रुपये के लिए 20 लाख रुपये की बीमा राशि चुननी होगी। मैच्योरिटी पूरी होने पर पॉलिसी धारक को 54 लाख रुपये की रकम मिलेगी.
Next Story