व्यापार

इस सप्ताह ख़रीफ़ रोपण हो गया पूरा

Khushboo Dhruw
23 Aug 2023 4:23 PM GMT
इस सप्ताह ख़रीफ़ रोपण हो गया पूरा
x
खरीफ की बुआई : राज्य में खरीफ की बुआई 82.19 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध 95.60 प्रतिशत क्षेत्र में पूरी हो चुकी है। तीन साल के औसत वृक्षारोपण 85.97 लाख हेक्टेयर को देखते हुए, अगस्त के अंत तक 2-3 लाख हेक्टेयर और वृक्षारोपण बढ़ने की संभावना है। पिछले सीज़न की समान अवधि में 80.04 लाख हेक्टेयर की तुलना में, चालू सीज़न में 2.15 लाख हेक्टेयर खेती में वृद्धि देखी गई है।
पिछले एक सप्ताह में, सभी चार फसलों की बुआई में वृद्धि के कारण कुल क्षेत्रफल में 1.77 लाख हेक्टेयर की वृद्धि हुई है। इनमें अरंडी, धान, सब्जी फसलें और चारा फसलें शामिल थीं। जहां तक ​​अखाद्य तिलहन अरंडी की बात है तो सप्ताह के दौरान खेती के रकबे में 98 हजार हेक्टेयर की बढ़ोतरी हुई और यह 5.42 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गया। पिछले सप्ताह यह 4.44 लाख हेक्टेयर में पाया गया था. पिछले तीन वर्षों में राज्य में 6.68 लाख हेक्टेयर में अरंडी की बुआई हुई है. जिसे देखते हुए अभी भी सवा लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में वृद्धि संभव है। अरंडी की बुआई सितंबर के पहले सप्ताह तक होने की संभावना है. धान की रोपनी लगभग पूरी होती दिख रही है. पिछले सप्ताह धान का रकबा 11 हजार हेक्टेयर बढ़कर 8.66 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गया। जो पिछले तीन वर्षों के 8.42 लाख हेक्टेयर खेती क्षेत्र के मुकाबले 3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। पिछले साल इसी अवधि में 8.50 लाख हेक्टेयर में धान की खेती हुई थी. इस प्रकार, चालू सीजन में धान की खेती तीन वर्षों में सबसे अधिक है। जुलाई में व्यापक बारिश से धान की खेती को फायदा हुआ। हालाँकि, अगस्त में बारिश की कमी ने किसानों के बीच कुछ चिंताएँ भी बढ़ा दी हैं। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश धान की फसल के लिए नाकाफी है।
मुख्य खरीफ फसल कपास की बुआई पिछले सप्ताह एक हजार हेक्टेयर की वृद्धि के साथ 26.78 लाख हेक्टेयर हो गई। जबकि दलहन फसलों की खेती में 7 हजार हेक्टेयर की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 3.57 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गई। बेशक, यह पिछले सीजन की समान अवधि के 3.97 लाख हेक्टेयर की तुलना में 40 हजार हेक्टेयर की गिरावट दर्शाता है। जहां तक ​​चारे की फसलों का सवाल है, खेती 34 हजार हेक्टेयर की सप्ताह-दर-सप्ताह वृद्धि के साथ 9.75 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गई। जो पिछले सीजन में 9.38 लाख हेक्टेयर में देखा गया था. सब्जी फसलों की रोपाई भी चालू सीजन में 2.33 लाख हेक्टेयर में देखी गई है, जबकि पिछले सीजन में यह आंकड़ा 2.26 लाख हेक्टेयर में था। पिछले सप्ताह इसमें 12 हजार हेक्टेयर की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
Next Story