व्यापार

दुबई एक्सपो 2020 में केरल के मुख्यमंत्री ने केरल पवेलियन का उद्घाटन किया

Admin Delhi 1
4 Feb 2022 5:47 PM GMT
दुबई एक्सपो 2020 में केरल के मुख्यमंत्री ने केरल पवेलियन का उद्घाटन किया
x

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुक्रवार को दुबई एक्सपो 2020 में केरल पवेलियन का उद्घाटन किया और दक्षिणी राज्य में वर्तमान व्यापार अनुकूल माहौल का लाभ उठाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में कंपनियों और व्यवसायों का स्वागत किया। विजयन ने एक्सपो में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में केरल ने कनेक्टिविटी, संचार नेटवर्क, कौशल विकास और बुनियादी ढांचे में भारी निवेश किया है, जिससे राज्य को उद्योग में विकास के लिए एक आंतरिक लाभ मिला है। यह स्पष्ट करते हुए कि केरल का लक्ष्य स्वास्थ्य देखभाल, जीवन विज्ञान, पेट्रोकेमिकल, विमानन, रक्षा, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करना है, विजयन ने कहा कि राज्य में मौजूदा औद्योगिक इकाइयों में से लगभग 52 प्रतिशत पिछले छह वर्षों में स्थापित किए गए थे।


उन्होंने कहा, "निवेश की मांग करने वाले हमारे रणनीतिक क्षेत्र ज्ञान क्षेत्र और अत्यधिक कुशल क्षेत्रों में हैं। स्वास्थ्य देखभाल, जीवन विज्ञान, पेट्रोकेमिकल, विमानन, रक्षा, खाद्य प्रसंस्करण कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां राज्य निवेश आकर्षित करने के इच्छुक हैं।" उन्होंने कहा कि केरल प्रक्रियाओं के सरलीकरण, केरल सिंगल विंडो इंटरफेस फॉर फास्ट एंड ट्रांसपेरेंट क्लीयरेंस (के-स्विफ्ट) और केरल-सेंट्रल जैसे डिजिटल जुड़ाव चैनलों को सक्षम करने सहित कई पहलों के माध्यम से राज्य में व्यापार करने में आसानी में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। निरीक्षण प्रणाली (के-सीआईएस) "औद्योगिक मोर्चे पर, कानूनों और नियमों की एक श्रृंखला के माध्यम से औद्योगिक लाइसेंसिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ले जाया गया है और स्वचालित और पारदर्शी बना दिया गया है।"


मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल को भारत की सामाजिक राजधानी माना जाता है और यह अब निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य के रूप में उभर रहा है। संयुक्त अरब अमीरात भारत और इसके विपरीत के महत्व के बारे में बताते हुए, विजयन ने कहा कि इसमें दो मिलियन से अधिक भारतीय हैं, जिनका काम के सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रतिनिधित्व है और वे संयुक्त अरब अमीरात के आर्थिक विकास में बहुत योगदान करते हैं। उन्होंने कहा, "जहां तक ​​केरलवासियों का सवाल है, संयुक्त अरब अमीरात उनका दूसरा घर है, जिसमें लगभग 1.2 मिलियन मलयाली रहते हैं। संयुक्त अरब अमीरात में मलयाली समुदाय ने दोनों क्षेत्रों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को पोषित करने और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।" वाम नेता ने कहा कि दुबई एक्सपो राज्य को विचारों और रास्ते से समृद्ध करेगा जो संबंधों को मजबूत करने और दोनों क्षेत्रों के भविष्य को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। "संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के अनुसार, केरल सामाजिक विकास और स्थिरता संकेतकों के लिए भारत में शीर्ष 5 राज्यों में लगातार रहा है। अपने उच्च मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) के साथ, और औद्योगिक मोर्चे पर शुरू किए गए कई सुधारों के साथ। केरल निवेश के माध्यम से आर्थिक विकास की अगली लहर हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार है।" अपने संबोधन के दौरान, विजयन ने केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट फंड बोर्ड (केआईआईएफबी) के तहत परियोजनाओं के बारे में बताया, जो प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की जांच, अनुमोदन और वित्त पोषण करने वाली नोडल एजेंसी है। अगले 5 वर्षों में 60,000 करोड़। उन्होंने यह भी कहा कि वाम सरकार केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (केएफओएन) के राज्यव्यापी ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क का निर्माण कर रही थी, जिसका उद्देश्य "केरल को एक बुद्धिमान, अभिनव और समावेशी समाज में बदलना" था।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta