व्यापार

UPI से लेनदेन करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Khushboo Dhruw
17 Aug 2023 6:06 PM GMT
UPI से लेनदेन करते समय इन बातों का रखें ध्यान
x
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आजकल डिजिटल पेमेंट का काफी लोकप्रिय तरीका बन गया है। देशभर में करोड़ों लोग इस सिस्टम का इस्तेमाल कर एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं।
UPI धोखाधड़ी निवारण युक्तियाँ: जैसे-जैसे UPI उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ रही है, इससे संबंधित धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में यूपीआई भुगतान को नियंत्रित करने वाली कंपनी एनपीसीआई ने यूपीआई धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ सरल सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी दी है।
अगर आप भी UPI पेमेंट करते समय अपने ट्रांजैक्शन को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो NPCI द्वारा दिए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में.
एनपीसीआई के मुताबिक, यूपीआई यूजर्स को पैसे प्राप्त करने के लिए पिन डालने की जरूरत नहीं है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए हमेशा पिन की आवश्यकता होती है।
खाते में पैसे ट्रांसफर करने से पहले प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी को दोबारा जांच लें। बिना सत्यापन के किसी को भुगतान न करें।
अपने ऐप के पिन पेज पर ही यूपीआई पिन दर्ज करें। साथ ही अपना यूपीआई पिन भी किसी के साथ साझा न करें।
ध्यान रखें कि क्यूआर कोड केवल पैसे ट्रांसफर करने के लिए स्कैन किए जाते हैं। पैसे प्राप्त करने के लिए आपको QR कोड की आवश्यकता नहीं है।
अपने मोबाइल में किसी भी तरह का स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने से बचें। जिससे आपकी निजी जानकारी जैसे यूपीआई आईडी, पिन आदि चोरी हो सकती है।
Next Story