व्यापार

चंद्रयान-3 में मोटर केसिंग में जिंदल स्टेनलेस का विशेष मिश्र धातु इस्पात ग्रेड

Kunti Dhruw
24 Aug 2023 3:17 PM GMT
चंद्रयान-3 में मोटर केसिंग में जिंदल स्टेनलेस का विशेष मिश्र धातु इस्पात ग्रेड
x
जिंदल स्टेनलेस ने एक विशेष, उच्च शक्ति वाले मिश्र धातु इस्पात ग्रेड का विकास और आपूर्ति की है जिसका उपयोग भारत के महत्वाकांक्षी तीसरे चंद्र मिशन, चंद्रयान -3 के मोटर आवरण में किया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को आपूर्ति की जाने वाली विशेष ग्रेड, जिसे आमतौर पर कई देशों से आयात किया जाता है, को उन्नत शोधन प्रक्रिया की मदद से तीन वर्षों की अवधि में सावधानीपूर्वक विकसित किया गया है, जो कड़े गुणवत्ता मानकों को पूरा करते हुए अंतरिक्ष में भारत की दौड़ को मजबूत करता है। महत्वपूर्ण परियोजना की विशिष्टताएँ.
गर्मी प्रतिरोधी सामग्री मोटर को झटके और ऊंचे तापमान दोनों से बचाती है। इसके असाधारण गुण, जो सबसे चरम तापीय परिस्थितियों में भी बने रहते हैं, महत्वपूर्ण अंतरिक्ष अभियानों के लिए मिश्र धातु इस्पात ग्रेड की विश्वसनीयता और उपयुक्तता को रेखांकित करते हैं।
इस ऐतिहासिक विकास पर टिप्पणी करते हुए, जिंदल स्टेनलेस के प्रबंध निदेशक, अभ्युदय जिंदल ने कहा, “चंद्रयान -3 की सफल लैंडिंग ऐतिहासिक है और हमें इस मिशन में अपनी भूमिका निभाने पर गर्व है। यह आत्मनिर्भर भारत की कहानी को मजबूत करता है क्योंकि हमने निरंतर नवाचार के माध्यम से इस राष्ट्रीय महत्वपूर्ण परियोजना के लिए स्वदेशी रूप से विकसित सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान की है। जिंदल स्टेनलेस भविष्य में एयरोस्पेस क्षेत्र की विशिष्ट सामग्री आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।''
अतीत में, जिंदल स्टेनलेस ने प्रमुख डीआरडीओ और इसरो परियोजनाओं के लिए सामग्री की आपूर्ति की है, जिसमें चंद्रयान, पीएसएलवी, जीएसएलवी एमके3, परमाणु पनडुब्बी मिसाइल प्रणाली, लगभग सभी मिसाइल कार्यक्रमों के लिए मिसाइल कनस्तर और रॉकेट में निकास इकाई अनुप्रयोग शामिल हैं। कंपनी आगामी मिसाइल कार्यक्रमों की सामग्री आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में भी समर्पित रूप से काम कर रही है। जिंदल स्टेनलेस विमानन, अंतरिक्ष और रक्षा संगठनों के लिए एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली, AS 9100D प्रमाणन के साथ प्रमाणित होने वाली दुनिया की कुछ चुनिंदा कंपनियों में से एक है।
Next Story