व्यापार

तीन सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंचा Jet फ्यूल का भाव

Gulabi
1 Oct 2021 12:16 PM GMT
तीन सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंचा Jet फ्यूल का भाव
x
अक्टूबर महीने के पहले दिन जेट फ्यूल या ATF की कीमत में 5.8 फीसदी की भारी बढ़ोतरी हुई

अक्टूबर महीने के पहले दिन जेट फ्यूल या ATF की कीमत में 5.8 फीसदी की भारी बढ़ोतरी हुई है. इंटरनेशनल मार्केट में तेल के भाव में तेजी के कारण जेट फ्यूल के रेट में बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में ATF के रेट में 3972 रुपए प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी हुई है. अब नई कीमत 72,582.16 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई है. बता दें कि हर पंद्रह दिन पर जेट फ्यूल की कीमत में रिवीजन किया जाता है. यह इंटरनेशनल मार्केट में रेट के आधार पर तय की जाती है.


मुंबई में जेट फ्यूल की कीमत बढ़कर 70,880.33 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई है. अलग-अलग टैक्स रेट होने के कारण हर राज्य के लिए इसका रेट अलग-अलग होता है. बता दें कि इस समय जेट फ्यूल का रेट तीन सालों के उच्चतम स्तर पर है. कोरोना से राहत के बीच एयर ट्रैफिक में तेजी आई है जिसके कारण पेट्रोलियम की डिमांड पूरी दुनिया में बढ़ी है. डिमांड बढ़ने के कारण रेट भी बढ़ा है.

नैचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी का आया था उछाल
ठीक एक दिन पहले सरकार ने नैचुरल गैस या Domestic gas की कीमत में 62 फीसदी की भारी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अक्टूबर-मार्च छमाही (अक्टूबर 2021 से मार्च 2022) के लिए नैचुरल गैस की कीमत बढ़कर अब 2.90 डॉलर MMBTU (मिट्रिक मिलियन ब्रिटिशन थर्मल यूनिट) हो गई है. अप्रैल-सितंबर 2021 छमाही के लिए यह कीमत 1.79 डॉलर प्रति MMBTU थी. अगर नैचुरल गैस का उत्पादन कठिन जगहों से किया जा रहा है, जहां से उत्पादन करना ज्यादा रिस्की होता है तो उसके लिए कीमत 6.13 डॉलर MMBTU तय की गई है.

CNG, PNG गैस की कीमत में तेजी निश्चित
इस गैस का प्रयोग फर्टिलाइजर, प्रोड्यूस इलेक्ट्रिसिटी, PNG, CNG गैस तैयार करने में होता है. ऐसे में बहुत जल्द अब CNG भी महंगी हो जाएगी. पेट्रोल और डीजल की कीमत पहले से आसमान छू रही है. ऐसे में अब सीएनजी की सवारी भी काफी महंगी होगी. डोमेस्टिक गैस की कीमत साल में दो बार फिक्स की जाती है जो छह-छह महीने के लिए लागू होती है. 30 सितंबर को रेट का निर्धारण अगले छह महीने यानी मार्च तक के लिए होता है. 31 मार्च को रेट का निर्धारण अगले छह महीने यानी 30 सितंबर तक होता है. वित्त वर्ष 2018-19 से ही डोमेस्टिक कंपनियों द्वारा उत्पादिक गैस की कीमत पर दबाव देखा जा रहा है. वित्त वर्ष 2019 की अप्रैल-सितंबर छमाही में डोमेस्टिक गैस की कीमत 3.69 डॉलर प्रति MMBTU थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta