व्यापार

आप का PAN Card असली है या नकली, घर बैठे चंद मिनटों में लगाएं पता, ये है तरीका

Rani Sahu
9 July 2021 9:14 AM GMT
आप का PAN Card असली है या नकली, घर बैठे चंद मिनटों में लगाएं पता, ये है तरीका
x
बैंकिंग से लेकर अन्य जरूरी फाइनेंशियल काम के लिए आजकल पैन कार्ड (PAN Card) का होना बेहद जरूरी है

बैंकिंग से लेकर अन्य जरूरी फाइनेंशियल काम के लिए आजकल पैन कार्ड (PAN Card) का होना बेहद जरूरी है. मगर आजकल पैन नंबर का काफी गलत इस्तेमाल भी किया जा रहा है, जिससे आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. इन दिनों नकली पैन कार्ड का चलन भी जोरों पर है, ऐसे में अगर आपको पता नहीं है कि आप जिस पैन कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं वो असली है या नकली, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए मिनटों में इसका पता लगा सकते हैं. तो क्या है इसकी प्रक्रिया, जानिए पूरी डिटेल.

पैन कार्ड की सत्यता की करें पहचान
1.पैन कार्ड की सत्यता जांचने के लिए इनकम टैक्स विभाग की ई-फाइलिंग (Pan Card e-filing) पोर्टल पर जाएं और लॉग इन करें.
2.यहां ऊपर की ओर 'वेरीफाई योर पैन डिटेल्स' के लिंक पर क्लिक करना होगा.
3.अब यूजर को पैन कार्ड की डिटेल भरनी होगी. इसमें अपना पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का पूरा नाम, जन्मतिथि आदि की जानकारी भरनी होगी.
4.इसके बाद सही जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर मैसेज आएगा कि भरी गई जानकारी आपके पैन कार्ड से मैच करती हैं या नहीं. अगर जानकारी सही होंगी तो पैन कार्ड की सत्यता (Pan Card Original) का पता लगा सकते हैं.
फ्रॉड पर लगाम लगाना मकसद
देशभर में हुए लॉकडाउन के बाद फर्जी पैन कार्ड के जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है ऐसे में अपने पैन कार्ड की सत्यता की जानकारी होना जरूरी है. इसलिए इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट से आप इसका आसानी से पता लगा सकते हैं. मालूम हो कि . इनकम टैक्स विभाग 10 अंकों की एक पहचान संख्या जारी करता है. जिसके जरिए व्यक्ति के वित्तीय जानकारियों को ट्रैक करने में मदद मिलती है. इसके जरिए आप बैंक अकाउंट, प्रॉपर्टी की खरीदने या बेचने, गाड़ी खरीदने या बेचने, ITR फाइल करने, 2 लाख रुपए से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदने जैसे कई काम कर सकते हैं.
पैन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया
पैन कार्ड बनवाने के लिए income tax की वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है. आप घर बैठे E PAN हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना आधार नंबर (Aadhaar card number) देना होगा, जिससे OTP जनरेट होगा और आपको E PAN चंद मिनटों में जारी हो जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta