व्यापार

बेटियों के नाम पर जल्‍दी से करें निवेश, मिलता है 7.6 फीसदी ब्‍याज

Tulsi Rao
3 April 2022 7:39 AM GMT
बेटियों के नाम पर जल्‍दी से करें निवेश, मिलता है 7.6 फीसदी ब्‍याज
x
इस योजना में निवेश करना आपकी बेटी (Daughter) के भविष्‍य के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों की पढ़ाई-लिखाई और परवरिश पर होने वाले खर्च को देखते हुए जल्‍द से जल्‍द बचत शुरू कर देना बेहतर होता है. इसके लिए सरकार सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) जैसी महत्‍वाकांक्षी योजना चला रही है. इस योजना में निवेश करना आपकी बेटी (Daughter) के भविष्‍य के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा.

मिलेगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज
नए फाइनेंशियल ईयर (New Financial Year) की पहली तिमाही के लिए सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Schemes) पर ब्याज दरों में कोई चेंज नहीं किया है. यानी कि सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) जैसी छोटी बचत योजनाओं पर भी पिछली तिमाही की तरह ब्याज मिलना जारी रहेगा. ऐसे में यह योजना अभी भी पहले की तरह सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाली बचत योजना है.
अभी 12 महीने के Fixed Deposit पर 5.5 फीसदी, 5 साल की FD पर 6.7 फीसदी, NSC पर 6.8 फीसदी, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी और सीनियर सिटिजन की सेविंग स्कीम पर 7.4 फीसदी मिलता है. जबकि सुकन्या समृद्धि योजना पर इन सबसे ज्‍यादा 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है.
ढाई सौ रुपये में बन जाएगा काम
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत साल में कम-से-कम 250 रुपये का निवेश करना होता है. ज्‍यादा से ज्‍यादा अमांउट की बात करें तो एक फाइनेंशियल ईयर में अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए. अकाउंट खोलने के बाद 14 साल तक इसकी किश्‍त भरनी होती है और काउंट 21 साल बाद मेच्योर होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta