अन्य

रिटायरमेंट के लिए इसमें करें निवेश, बहुत आसानी से हर महीने पा सकते हैं 9 लाख रुपये की पेंशन

Gulabi
29 Nov 2021 6:17 AM GMT
रिटायरमेंट के लिए इसमें करें निवेश, बहुत आसानी से हर महीने पा सकते हैं 9 लाख रुपये की पेंशन
x
कितना मिल सकता है रिटर्न
सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) इंडियन मिलेनियस के बीच सबसे लोकप्रिय निवेश साधनों में से एक है क्योंकि म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) एक निवेशक को हर महीने छोटे निवेश के साथ बड़ी राशि जमा करने की अनुमति देता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश एक निवेशक को ब्याज पर ब्याज प्राप्त करके कम्पाउंडिंग लाभ प्राप्त करने की अनुमति देता है जो किसी के पैसे पर रिटर्न को अधिकतम करने में मदद करता है.
हालांकि, उन्होंने निवेशकों को एसआईपी में सालाना स्टेप-अप का उपयोग करके अपने मासिक निवेश को बढ़ाने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि मासिक एसआईपी में सालाना बढ़ोतरी से निवेशक को रिटायरमेंट के बाद अधिक वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद मिलती है.
म्यूचुअल फंड रिटर्न कैलकुलेटर
एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर कोई निवेशक 30 साल के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करता है, तो वह मैच्योरिटी के समय लगभग 12.7 करोड़ रुपये जमा कर सकता है, बशर्ते उसने 10 फीसदी एनुअल स्टेप-अप का उपयोग किया हो.
एक्सपर्ट्स का मानना है कि म्युचुअल फंड निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं लेकिन लंबी अवधि में यह बाजार जोखिम कम हो जाता है और उच्च रिटर्न की संभावना बहुत अधिक हो जाती है. इसलिए, अगर कोई निवेशक म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश का विकल्प चुनता है तो निवेशक छोटी राशि से शुरुआत कर सकता है और लंबी अवधि में बड़ी राशि जमा कर सकता है. लेकिन, किसी को मासिक एसआईपी राशि में एनुअल स्टेप-अप का उपयोग करके अपनी एनुअल इनकम में इजाफे के साथ अपने मासिक एसआईपी में बढ़ोतरी करनी चाहिए.
सिप में निवेश करते समय कितना वार्षिक स्टेप-अप चुनना चाहिए? फाइनेंशियल प्लानर के मुताबिक, आमतौर पर मंथली एसआईपी में सालाना आय का 10 फीसदी एनुअल स्टेप-अप होना चाहिए. इसलिए, किसी की मासिक आय में बढ़ोतरी के साथ मासिक एसआईपी जुटाना एक निवेशक के मुश्किल काम नहीं होगा.
कितना मिल सकता है रिटर्न
लंबी अवधि के निवेश जैसे 30 साल या उससे अधिक पर, कोई कम से कम 12 फीसदी वार्षिक रिटर्न की उम्मीद कर सकता है, जो कि 16 फीसदी या 17 फीसदी तक भी हो सकता है. एवरेज 30 साल की लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश पर लगभग 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है, बशर्ते योजना को ठीक से चुना गया हो.
हर महीने 10 हजार का निवेश बना जाएगा 12.70 करोड़ रुपये
मासिक एसआईपी पर 15 फीसदी रिटर्न मानते हुए अगर कोई निवेशक 10 फीसदी एनुअल स्टेप-अप का उपयोग करके प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करना शुरू कर देता है और वह 30 वर्षों तक निवेश करना जारी रखता है, तो एसआईपी कैलकुलेटर के मुताबिक, मैच्योरिटी पर उसे 12.70 करोड़ रुपये मिल सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it