भारत

आम आदमी पर महंगाई की मार! दिसंबर के पहले दिन ही सिलेंडर हुआ इतना महंगा

jantaserishta.com
1 Dec 2021 3:00 AM GMT
आम आदमी पर महंगाई की मार! दिसंबर के पहले दिन ही सिलेंडर हुआ इतना महंगा
x

LPG cylinders price hike: दिसंबर के पहले दिन ही पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने आम आदमी को महंगाई का झटका दिया है. देश में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर (LPG price) के दाम में 100 रुपये तक की भारी बढ़त कर दी गई है. इससे रेस्टोरेंट का खाना-पीना महंगा हो सकता है.

इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2101 रुपये हो गया है. नवंबर महीने में कीमत 2000.50 रुपये थी. हालांकि घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, इसलिए कुछ राहत की बात है. कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट मालिकों पर बोझ बढ़ता है और वे इसका असर ग्राहकों पर डालते हैं. यानी रेस्टोरेंट का खाना-पीना महंगा हो सकता है.
गौरतलब है कि घरेलू इस्तेमाल होने वाले रसोई गैस और कॉमर्श‍ियल सिलेंडर दोनों की कीमतें काफी ऊंचाई पर हैं. कई राजनीतिज्ञों का कहना था कि एक्‍साइज ड्यूटी के दाम करने से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें कम हुई हैं. लेकिन अब मोदी सरकार को कोशिश करनी चाहिए कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी कम हो जाएं.
इसलिए लोगों को उम्मीद थी कि यूपी, पंजाब सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों को देखते हुए सरकार कुछ राहत देगी, लेकिन कंपनियों ने तो उलटा दाम बढ़ा ही दिया.
कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में लगातार बढ़त की जा रही है. पिछले महीने भी इसमें 266 रुपये की बढ़त हुई थी. इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2101 रुपये हो गया है. कोलकाता में यह 2177 रुपये, मुंबई में 2051 रुपये और चेन्नई में 2234 रुपये है.
हालांकि घरेलू गैस की कीमतें अभी न बढ़ाकर तेल कंपनियों ने कुछ राहत दी है, लेकिन बाद में इन्हें भी बढ़ाया जा सकता है. पिछले महीने ही यह खबर आई थी कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर को लागत से कम मूल्य पर बेचने से होने वाला नुकसान (अंडर रिकवरी) अब 100 रुपये प्रति सिलेंडर से ज्यादा हो चुका है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta