व्यापार

भारत का टैबलेट बाजार दूसरी तिमाही में 29% बढ़ा, 5जी इकाइयां 7% बढ़ीं: रिपोर्ट

Kunti Dhruw
18 Aug 2023 4:14 PM GMT
भारत का टैबलेट बाजार दूसरी तिमाही में 29% बढ़ा, 5जी इकाइयां 7% बढ़ीं: रिपोर्ट
x
नई दिल्ली: भारत के टैबलेट बाजार में 2023 की दूसरी तिमाही (Q2) में 29 प्रतिशत (तिमाही-दर-तिमाही) की वृद्धि देखी गई है, जिसमें 5G टैबलेट में 7 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि देखी गई है, जो एक नया है शुक्रवार को रिपोर्ट सामने आई।
साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के अनुसार, वाई-फाई टैबलेट शिपमेंट में 12 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) वृद्धि हुई है, जो 54 प्रतिशत शिपमेंट हिस्सेदारी का दावा करता है।
विशेष रूप से, प्रीमियम टैबलेट सेगमेंट में उल्लेखनीय 48 प्रतिशत (तिमाही-दर-तिमाही) वृद्धि देखी गई। हालाँकि, समग्र टैबलेट बाज़ार में 2023 की दूसरी तिमाही में 22 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की गिरावट देखी गई।
मेनका कुमारी ने कहा, "टेबलेट्स ने इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड (ईएचआर) प्रबंधन, टेलीमेडिसिन, रोगी निगरानी और अधिक में उपयोगिता पाई है, जिससे दक्षता और रोगी देखभाल में वृद्धि हुई है। 5जी में चल रहा बदलाव बहुत बड़ा वादा करता है, काम, सीखने और अवकाश के अनुभवों में क्रांतिकारी बदलाव लाता है।" , विश्लेषक-उद्योग इंटेलिजेंस ग्रुप (आईआईजी), साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर)।
Apple (25 प्रतिशत), सैमसंग (25 प्रतिशत) और लेनोवो (23 प्रतिशत) जैसे ब्रांडों ने 2023 की दूसरी तिमाही में भारत के टैबलेट बाजार का नेतृत्व किया।
Xiaomi ने छोटे आधार से 155 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की महत्वपूर्ण वृद्धि देखी।
8 इंच डिस्प्ले वाले टैबलेट की शिपमेंट भारतीय बाजार में कुल शिपमेंट का 18 प्रतिशत थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी ओर, 10 इंच और उससे अधिक डिस्प्ले वाले टैबलेट ने 73 प्रतिशत शिपमेंट में योगदान दिया।
20,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच की कीमत वाले टैबलेट में 2023 की दूसरी तिमाही में क्रमिक रूप से 185 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।
रिपोर्ट के अनुसार, समग्र टैबलेट बाजार में 2023 में साल-दर-साल एकल-अंकीय वृद्धि का अनुभव होने की उम्मीद है।
"जैसे-जैसे त्योहारी सीजन नजदीक आ रहा है, हम टैबलेट अधिग्रहण में वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। 5जी की उल्लेखनीय गति और न्यूनतम विलंबता टैबलेट गेमिंग के लिए नई संभावनाओं की घोषणा करती है। उत्साही लोग क्लाउड गेमिंग सेवाओं के साथ-साथ लाइव मल्टीप्लेयर और संवर्धित वास्तविकता (एआर) गेम में भाग ले सकते हैं।" नेटवर्क अंतराल या कनेक्टिविटी व्यवधानों के बारे में चिंताओं से रहित, ”कुमारी ने कहा।
- आईएएनएस
Next Story