Top
व्यापार

इंडियन यूजर्स Smartphone Apps पर बिता रहे हैं सबसे ज्यादा समय, टिकटॉक सहित ये ऐप्स टॉप पर

Gulabi
9 April 2021 8:54 AM GMT
इंडियन यूजर्स Smartphone Apps पर बिता रहे हैं सबसे ज्यादा समय, टिकटॉक सहित ये ऐप्स टॉप पर
x
Smartphone Apps

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान कई महीनों तक लोग अपने घरों में बंद रहे और वर्क फ्रॉम होम किया. ऐसे में अपने आपको एंटरटेन करने के लिए लोगों के पास कोई भी आउटडोर एक्टिविटी का सहारा नहीं था जिसके कारण लोगों ने टीवी और मोबाइल फोन पर अपना समय बिताना शुरू कर दिया. लेकिन इस बीच लोगों ने अगर किसी चीज पर सबसे ज्यादा समय बिताया तो वो थे स्मार्टफोन ऐप्स.


App Annie की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में औसतन 4.2 घंटे का समय लोगों का ऐप्स पर ही चला जाता है, जो पिछले दो सालों के मुकाबले 30 फीसदी अधिक है. भारत में ऐसा होते सबसे अधिक देखा गया, जहां ग्राहकों ने साल 2019 की पहली तिमाही के मुकाबले साल 2021 की पहली तिमाही में 80 फीसदी अधिक वक्त ऐप्स पर बिताया. इस साल जनवरी से मार्च तक की अवधि में अमेरिका, तुर्की, मेक्सिको और भारत में लोगों ने चार-चार घंटे का वक्त ऐप्स के इस्तेमाल पर बिताया. ब्राजील, दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया में यह समयसीमा पांच घंटे से भी अधिक है.


रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
ऐप एनालिटिक्स फर्म ऐप एनी ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा, "यदि हम एक ऐसे समय में रह रहे हैं, जब अर्थव्यवस्था धीमी पड़ी हुई है, तो ऐसे में स्वाभाविक है कि लोगों का अधिक ध्यान किस ओर होगा. साल 2021 की पहली तिमाही के लिए हमारे नए आंकड़े में इसका खुलासा हुआ है कि लोग अब पहले से कहीं ज्यादा वक्त ऐपों में बिता रहे हैं और कुछ देशों में तो यह समयावधि पांच घंटे से भी अधिक है."

जनवरी और मार्च तक की समयावधि में लोगों ने एपल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से जिन ऐपों को सबसे अधिक बार डाउनलोड किया, जिन पर अपना अधिक समय बिताया, उनमें टिकटॉक, यूट्यूब और फेसबुक प्रमुख हैं.

इन ऐप्स पर लोगों ने बिताया सबसे ज्यादा समय
रिपोर्ट में आगे कहा गया, "पश्चिमी बाजारों में सिग्नल और टेलीग्राम का अधिक बोलबाला देखने को मिला है. इस्तेमाल के मामले में ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस में सिग्नल पहले और अमेरिका में चौथे नंबर पर हैं." इस बीच, टेलीग्राम ब्रिटेन में नौवें, फ्रांस में पांचवे और अमेरिका में सातवें पायदान पर है.

भारत के संदर्भ में बात करें, तो टिकटॉक के वैकल्पिक ऐप के रूप में उभरे एमएक्स टकाटक भी जनवरी से मार्च तक की तिमाही में अधिक तेजी से उभरते ऐप के रूप में सामने आया है. डाउनलोड चार्ट में टिकटॉक अव्वल आया है, जबकि इसके बाद क्रमश: फेसबुक और इंस्टाग्राम का नंबर है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it