व्यापार

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल 10% की गिरावट, Apple ने 61% की वृद्धि दर्ज की

Kunti Dhruw
4 Aug 2023 10:53 AM GMT
भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल-दर-साल 10% की गिरावट, Apple ने 61% की वृद्धि दर्ज की
x
नई दिल्ली: भारत के स्मार्टफोन बाजार ने 2023 की पहली छमाही में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 64 मिलियन यूनिट की बिक्री की, गुरुवार को एक उद्योग रिपोर्ट से पता चला। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के मुताबिक, दूसरी तिमाही (क्यू2) में बाजार पिछली तिमाही की तुलना में 10 फीसदी बढ़ा, लेकिन 34 मिलियन यूनिट के साथ सालाना आधार पर 3 फीसदी की गिरावट आई।
रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि विक्रेताओं और चैनलों ने साल की दूसरी छमाही में त्योहारी सीजन की शुरुआत से पहले छूट, विशेष योजनाएं और कीमतों में गिरावट की पेशकश करके इन्वेंट्री को साफ करने पर ध्यान केंद्रित किया।
$929 के उच्चतम औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) के साथ ऐप्पल ने सालाना आधार पर 61 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की। वनप्लस ने भी 61 प्रतिशत की अच्छी वृद्धि दर्ज की, हालांकि इसका एएसपी सालाना आधार पर 14 प्रतिशत गिरकर 346 डॉलर हो गया।
प्रीमियम खंड ($600+) में सबसे अधिक वृद्धि हुई, जो सालाना आधार पर 75 प्रतिशत बढ़कर 9 प्रतिशत हिस्सेदारी पर पहुंच गया।
“उपभोक्ता आसान और किफायती वित्तपोषण विकल्पों के कारण प्रीमियम पेशकशों का विकल्प चुन रहे हैं। आईडीसी को उम्मीद है कि विकास की यह गति 2023 के आगामी महीनों में भी जारी रहेगी,'' उपासना जोशी, रिसर्च मैनेजर, क्लाइंट डिवाइसेज, आईडीसी इंडिया ने कहा।
लगभग 17 मिलियन 5जी स्मार्टफोन दूसरी तिमाही में $366 के एएसपी के साथ भेजे गए, जो साल-दर-साल 3 प्रतिशत कम है। सैमसंग, विवो और वनप्लस 54 प्रतिशत की संयुक्त हिस्सेदारी के साथ 5जी सेगमेंट में अग्रणी थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple का iPhone 13 और OnePlus का Nord CE3 Lite दूसरी तिमाही में सबसे ज्यादा शिप किए गए 5G मॉडल थे।
Next Story