व्यापार

भारत ने चालू वित्त वर्ष में अभी तक किया रिकॉर्ड तोड़ एक्सपोर्ट

Bhumika Sahu
3 Feb 2022 4:35 AM GMT
भारत ने चालू वित्त वर्ष में अभी तक किया रिकॉर्ड तोड़ एक्सपोर्ट
x
Indias Export In 2021-22 So Far चालू वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 10 महीने (अप्रैल-जनवरी) में भारत ने 335.44 अरब डॉलर का निर्यात किया गया है जो इस अवधि में किसी भी वित्त वर्ष में होने वाले निर्यात से अधिक है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चालू वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 10 महीने (अप्रैल-जनवरी) में ही किसी भी वित्त वर्ष में होने वाले निर्यात से अधिक निर्यात कर लिया गया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-जनवरी में 335.44 अरब डॉलर का निर्यात किया गया है। इससे पहले वित्त वर्ष 2018-19 में सबसे अधिक 330 अरब डॉलर का निर्यात किया गया था। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल जनवरी महीने के निर्यात में पिछले साल जनवरी के मुकाबले 23.69 फीसद की बढ़ोतरी रही और इस साल जनवरी में 34.06 अरब डॉलर का निर्यात किया गया।

चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार ने 400 अरब डॉलेर के निर्यात का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए फरवरी और मार्च में मिलाकर 65 अरब डॉलर का निर्यात करना होगा। चालू वित्त वर्ष की निर्यात बढ़ोतरी में इंजीनियरिंग गुड्स, जेम्स और ज्वैलरी, पेट्रोलियम उत्पाद, केमिकल्स, ड्रग्स और फार्मा, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, यार्न, गारमेंट, प्लास्टिक और चावल निर्यात का प्रमुख योगदान रहा है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, अभी भारत मुख्य रूप से 30 उत्पादों का निर्यात करता है और आगामी वित्त वर्ष में निर्यात के इस बास्केट को बढ़ाया जाएगा।
बता दें कि हाल ही में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने उम्मीद जताई थी कि भारत चालू वित्त वर्ष में वस्तुओं और सेवाओं के कुल 650 अरब डॉलर के सम्मिलित निर्यात लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा था कि चालू वित्त वर्ष के लिए 650 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल होने योग्य है। गोयल ने कहा था, "उत्पादों का निर्यात आंकड़ा 400 अरब डॉलर पहुंचने की गुंजाइश है और सेवा क्षेत्र का निर्यात भी 250 अरब डॉलर तक पहुंचाने की कोशिश होनी चाहिए।"
ऐसे में भारत अपने पहले से तय 400 अरब डॉलेर के निर्यात लक्ष्य के करीब नजर आ रहा है लेकिन पीयूष गोयल ने जो 650 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल किए जाने की उम्मीद जताई है, वह अभी मुश्किल है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta