व्यापार

कॉल ड्रॉप की शिकायतों में हुई वृद्धि

Khushboo Dhruw
19 Aug 2023 6:54 PM GMT
कॉल ड्रॉप की शिकायतों में हुई वृद्धि
x
दूरसंचार नियामक ट्राई ने कल कहा कि कॉल कटने से संबंधित शिकायतों में वृद्धि के कारण दूरसंचार सेवाओं की गुणवत्ता के मौजूदा मानकों की समीक्षा करने की जरूरत है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने कहा कि जिला स्तर पर दूरसंचार नेटवर्क के कामकाज को सत्यापित करने के लिए सेवा मानकों की गुणवत्ता की समीक्षा करनी होगी। इसके अलावा अब हमें 4जी और 5जी सेवाओं को भी इसके दायरे में लाने के बारे में सोचना होगा।
कॉल ड्रॉप, कॉल ड्रॉप की शिकायत, कॉल ड्रॉप नियम, call drop, call drop complaint, call drop rules , जनता से रिश्ता,जनता से रिश्ता न्यूज़,लेटेस्ट न्यूज़,न्यूज़ वेबडेस्क,आज की बड़ी खबर,janta se rishta,janta se rishta news,news webdesk,todays big news
को सख्त करने की जरूरत है
संशोधित नियमों के मसौदे का अनावरण करते हुए नियामक ने कहा, देश में 4जी नेटवर्क की व्यापक तैनाती और 5जी सेवाओं की शुरुआत के बावजूद, कॉल कटने, आवाज की समस्या और धीमी इंटरनेट गति जैसी शिकायतें बढ़ रही हैं। यह दूरसंचार नेटवर्क के डिज़ाइन और आवश्यक नेटवर्क संसाधनों के विन्यास पर सवाल उठाता है। ट्राई ने कहा कि इस स्थिति को सुधारने के लिए 2जी और 3जी सेवाओं के युग में सेवा गुणवत्ता मानक जारी किए गए थे, लेकिन अब जब 4जी और 5जी सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों का अनुपात 75 प्रतिशत से अधिक है, तो कॉल ड्रॉप मानकों को सख्त करने की जरूरत है।
जिला स्तर पर सेवा गुणवत्ता का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है
टेलीकॉम रेगुलेटर ने कहा, टेलीकॉम सर्कल के बजाय अब हमें जिला स्तर पर सेवा की गुणवत्ता का आकलन करने के बारे में सोचना होगा। एक टेलीकॉम सर्कल आमतौर पर एक राज्य के समान होता है। ट्राई ने इस संबंध में संबंधित पक्षों से 20 सितंबर तक सुझाव मांगे हैं.
Next Story