Top
व्यापार

लॉकडाउन में अगर लंबे समय तक खड़ी है आपकी कार, तो हो सकता है नुकसान, ऐसे रखें ध्यान

Gulabi
4 May 2021 10:36 AM GMT
लॉकडाउन में अगर लंबे समय तक खड़ी है आपकी कार, तो हो सकता है नुकसान, ऐसे रखें ध्यान
x
देशभर में कोरोना महामारी का मामला लागातर बढ़ता जा रहा है ऐसे में ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं

देशभर में कोरोना महामारी का मामला लागातर बढ़ता जा रहा है ऐसे में ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहे हैं और उनका बाहर आना-जाना बन्द है. वर्क फ्राम होम होने के कारण ज्यादातर लोगों की कारें खड़ी ही हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर लंबे समय तक कारें न चलें तो उसमें कई तरह की खराबी आ सकती है.


अगर लॉकडाउन के कारण आपकी कार भी खड़ी है तो आपको उसका खासा खयाल रखने की जरूरत है. लंबे समय से खड़ी कारों के लिए हम कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने कार में होने वाले किसी भी तरह की परेशानी से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वो बातें और अपने कार का कैसे खयाल रख सकते हैं…

कार के टैंक को रखें फुल

अगर आपके कार का टैंक फुल नहीं है तो उसे तुरंत फुल करवा लें क्योंकि फ्यूल टैंक को खाली रखने से ईंधन के ऑक्सीडेशन से पानी के सम्मिश्रण की संभावना बढ़ जाती है जिससे टैंक में गैसोलीन खराब हो सकता है. ऑक्सीजन के लंबे समय तक संपर्क में रहने के बाद, ऑक्सीडेशन हानिकारक ईंधन इंजेक्टरों और फिल्टर को जगह देता है जिससे टैंक को नुकसान हो सकता है.

कार की बैटरी को रखें चार्ज

अगर आप यह नहीं चाहते हैं कि कार की बैटरी डिस्चार्ज हो तो सप्ताह में एक बार कार को स्टार्ट कर लें और इसे लगभग 15 मिनट तक स्टार्ट रखें जिससे बैटरी चार्ज हो जाएगी. इसके अलावा आप इस कार को अपने आस-पास चला भी सकते हैं और इससे आपके कार की बैटरी डिस्चार्ज भी नहीं होगी.

टायर की जांच करना भी जरूरी

लंबे समय तक कार को खड़ा रखने पर इसमें हवा कम हो सकती है और टायरों को भी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गाड़ी का पूरा वजन टायरों पर ही होता है. इसलिए आप कार के टायर की समय-समय पर जांच करते रहें और जरूरत पड़ने पर इसमें हवा भी भरवा लें.

हैंडब्रेक के उपयोग से बचें

आमतौर पर लोग कार खड़ी करते वक्त हैंडब्रेक का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन अगर आप अपनी कार लंबे समय के लिए खड़ी कर रहे हैं तो हैंडब्रेक की बजाय गियर डालकर रखें. लंबे समय तक हैंडब्रेक लगाए रखने से इसके जाम होने की संभावना रहती है.

खुले में न पार्क करें कार

कार पार्क करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वो डायरेक्ट सूरज की रोशनी में न पार्क हो. उसे किसी छाया वाली जगह पर पार्क करें. लंबे समय तक धूप में कार को पार्क करने से उसका पेंट को नुकसान पहुंच सकता है और कार की चमक भी जा सकती है. आप कार की सुरक्षा के लिए एक अच्छे कवर और वाटरप्रूफ शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it