व्यापार

अगर आपके पास है SBI का डेबिट कार्ड तो जरूर ध्यान दें, नहीं तो कार्ड हो सकता है BLOCK

Gulabi
25 May 2021 10:07 AM GMT
अगर आपके पास है SBI का डेबिट कार्ड तो जरूर ध्यान दें, नहीं तो कार्ड हो सकता है BLOCK
x
कार्ड हो सकता है BLOCK

अगर आप बैंक खाता स्टेट बैंक इंडिया में है और आपने नए डेबिट कार्ड के लिए आवेदन किया है तो यह खबर आपके लिए है. वहीं, एसबीआई के अन्य खाता धारकों को भी बैंक के ये नियम जानने आवश्यक है ताकि जब आप भविष्य में डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करें तो आपको मुश्किल ना हो. अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप नया डेबिट कार्ड मंगवाते हैं तो आपको बैंक की तरफ से कंफर्मेशन आ जाता है कि आपका कार्ड भेज दिया गया है, लेकिन आपको मिलता नहीं है.


हाल ही में एक बैंक ग्राहक को भी ऐसी ही परेशानी आ रही थी, जिसके बाद ग्राहक ने बैंक को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर पूछा कि एटीएम डिलिवर होने में कितना टाइम लगेगा डिस्पैच होने के बाद भी डिलिवर नहीं हुआ है. इस पर एसबीआई ने ट्विटर पर ही जानकारी दी है और बताया है कि एटीएम घर पर नहीं आने की स्थिति में क्या करना चाहिए. ऐसे में जानते हैं कि एसबीआई के इस संदर्भ में क्या नियम है…



क्या है बैंक के नियम?
एसबीआई ने बताया है कि डेबिट कार्ड इंडिया पोस्ट की ओर से डिलिवर किया जाता है. साथ ही बैंक ने सलाह दी है कि ऐसी डिलिवरी के बारे में जानने के लिए पोस्ट ऑफिस के टच में रहना चाहिए. अगर पोस्ट ऑफिस की ओर से डिलिवर नहीं होता है या फिर इसे रिटर्न मार्क कर दिया जाता है तो इसे सिक्योरिटी रिजन को देखते हुए ब्लॉक करने के लिए बैंक में भेज दिया जाता है. बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इसके बाद कार्ड को ग्राहक की ब्रांच में भेज दिया जाता है, जहां से ग्राहक इसे कलेक्ट कर सकते हैं.

बैंक ने बताया कि इस पूरे प्रोसेस को 10-15 दिन लगते हैं और यह आपके एड्रेस पर भी निर्भर करता है. बैंक के ट्वीट के अनुसार अगर आपके साथ ऐसा होता है तो अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट्स और पासबुक लेकर बैंक ब्रांच में जाएं और एटीएम कार्ड कलेक्ट कर लें.

बैंक से कट रहे हैं पैसे?
कई एसबीआई अकाउंट से पैसे काटे जा रहे हैं और पैसे एसबीआई की ओर से ही डेबिट किए जा रहे हैं. जी हां, आपके खाते से 147 रुपये एसबीआई की ओर से काटे जा रहे हैं और इसकी वजह से उनके चार्जेस. बता दें कि बैंक एटीएम यानी डेबिट कार्ड के लिए मैनेटिनेंस चार्ज काटता है. यह चार्ज हर साल बैंक की ओर से ग्राहकों के खातों से काटे जाते हैं. बैंक ने खुद ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है और बताया है कि बैंक की ओर से चार्ज के रूप में 147.50 रुपये काटे जाते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta