व्यापार

नहीं बचा पा रहे टैक्स तो तुरंत शुरू करें ये काम

Khushboo Dhruw
6 Aug 2023 6:09 PM GMT
नहीं बचा पा रहे टैक्स तो तुरंत शुरू करें ये काम
x
इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है जिसकी आय कर योग्य है। जबकि इस साल नौकरीपेशा लोगों के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी. इस तारीख तक लोगों को वित्तीय वर्ष 2022-23 में हुई अपनी आय का खुलासा करना था. वहीं, लोग दो कर व्यवस्थाओं के तहत आय का खुलासा कर सकते हैं। एक पुरानी कर व्यवस्था और दूसरी नई कर व्यवस्था।
इनकम टैक्स की बचत
वहीं अगर कोई व्यक्ति पुरानी टैक्स व्यवस्था से टैक्स फाइल करता है तो उसे कई तरह की टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. ऐसे में लोग कुछ टैक्स सेविंग स्कीम्स में पैसा लगाकर अपना इनकम टैक्स बचा सकते हैं। अगर आपने इस साल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय टैक्स सेविंग का फायदा नहीं उठाया तो अगले साल टैक्स सेविंग की जा सकती है।
कर में छूट
अगले साल दाखिल किए जाने वाले आयकर रिटर्न में टैक्स बचाने के लिए आपको इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में टैक्स सेविंग स्कीम में पैसा लगाना होगा, तभी आप अगले साल दाखिल किए जाने वाले आईटीआर में टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं और अपना पैसा भी बचा सकते हैं। .
कर बचत
कर बचत योजनाएं आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के तहत उपलब्ध कटौती का दावा करके कर बचाने के लिए निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है। कर बचत योजनाएं करदाताओं को एक मंच प्रदान करती हैं जिसके माध्यम से वे आसानी से कर बचा सकते हैं। आयकर कटौती में निवेश करना कानूनी रूप से टैक्स बचाने का एक तरीका है। कर बचत योजनाएं इन कटौतियों को ध्यान में रखती हैं और आपके लिए कर बचाने का सबसे अच्छा तरीका लेकर आती हैं।
टैक्स बचत के लिए आप इन योजनाओं में निवेश कर सकते हैं
सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)
एफडी
यूनिट लिंक्ड निवेश योजना (यूलिप)
ईएलएसएस योजना
बीमा
राष्ट्रीय पेंशन योजना
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)
Next Story