व्यापार

WhatsApp हुआ बंद तो Telegram को बड़ा फायदा, इतने बढ़े यूजर्स

Admin1
6 Oct 2021 9:07 AM GMT
WhatsApp हुआ बंद तो Telegram को बड़ा फायदा, इतने बढ़े यूजर्स
x

WhatsApp आउटेज ने Telegram को काफी फायदा करवा दिया. वॉट्सऐप अभी हाल ही में काफी देर तक डाउन रहा था. वॉट्सऐप ही नहीं बल्कि फेसबुक और इंस्टाग्राम की सर्विस भी लगभग 6 घंटे तक डाउन रही थी. वॉट्सऐप के डाउन रहने से Telegram को काफी फायदा पहुंचा है.

वॉट्सऐप आउटेज के दौरान Telegram ने 70 मिलियन यूजर्स को ऐड किया. सोशल मीडिया कंपनी ने आउटेज का कारण फॉल्टी कॉन्फिग्रेशन को बताया है. इससे दुनियाभर के 3.5 बिलियन यूजर्स प्रभावित हुए थे. वॉट्सऐप डाउन के दौरान यूजर्स Telegram और Signal का यूज करने लगे थे.
Telegram CEO Pavel Durov ने बताया कि आउटेज के दौरान इसने 70 मिलियन यूजर्स को ऐड किया था. उन्होंने अपनी टीम को भी बधाई दी कि किस तरह उन्होंने अचानक बढ़े इस ग्रोथ को हैंडल किया. उन्होंने ये भी बताया कि इस अमेरिकी यूजर्स को टेलीग्राम थोड़ा स्लो लगा होगा.
उन्होंने आगे कहा है कि लाखों यूजर्स एकसाथ टेलीग्राम पर साइनअप करने लगे इस वजह से वजह से प्लेटफॉर्म कुछ टाइम के लिए स्लो हो गया था.
Telegram को अभी तक 1 बिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है. इसपर 500 मिलियम एक्टिव यूजर्स हैं. सिर्फ टेलीग्राम ही नहीं बल्कि Signal पर भी वॉट्सऐप आउटेज के दौरान ग्रोथ देखने को मिला.
अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से वॉट्सऐप पहले से ही विवाद में है. इसका फायदा Telegram और Signal को मिलता भी रहा है. इन इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स को वॉट्सऐप की तुलना में ज्यादा सेफ माना जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it