व्यापार

आर्थिक तंगी बनी रहती है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार करे ये काम

Khushboo Dhruw
8 Aug 2023 1:03 PM GMT
आर्थिक तंगी बनी रहती है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार करे ये काम
x
अगर आप बढ़ते कर्ज, आर्थिक तंगी और ज्यादा खर्चों से परेशान हैं तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है।
वास्तु शास्त्र में बताई गई इन पांच चीजों को घर में रखने से नकारात्मकता दूर होती है और धन लाभ होता है। इससे आपको अपने आर्थिक संकट से उबरने में मदद मिल सकती है।
कई बार घर में नकारात्मक ऊर्जा कई समस्याओं का कारण बनती है, जिनमें से एक है पैसों की कमी या आर्थिक तंगी।
वास्तु शास्त्र में इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय मौजूद हैं। वास्तु यानी इन पांच शुभ चीजों को अपने घर में रखने से पैसों की तंगी दूर होगी और सुख-समृद्धि बढ़ेगी।
एकाक्षी नारियल एक दुर्लभ प्रकार का नारियल है। घर में एकाक्षी नारियल रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और हम पर सदैव कृपा और आशीर्वाद बना रहेगा। इसलिए घर में एकाक्षी नारियल रखना शुभ माना जाता है।
एकाकी नारियल की पहचान बहुत आसान है. आमतौर पर जब कोई नारियल का खोल निकाला जाता है तो उसमें तीन छेद होते हैं। लेकिन एकाक्षी नारियल कुछ अलग है। इसमें तीन की जगह केवल दो छेद हैं।
देवी लक्ष्मी की पूजा के दौरान पीली कवड़ी चढ़ानी चाहिए और फिर उसे लाल या पीले कपड़े में बांधकर पूजा स्थल या तिरोजी में रखना चाहिए। इससे पैसों का संकट भी दूर हो जाएगा।
मछली की मूर्ति: मछली को स्वास्थ्य, शक्ति, धन और खुशी का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चांदी या पीतल धातु से बनी मछली की मूर्ति रखने से आर्थिक लाभ होता है।
मछली की मूर्ति को आप घर की उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रख सकते हैं। अगर धातु की मछली रखना संभव नहीं है तो आप घर पर मछलियों के जोड़े को पेंट भी कर सकते हैं।
हाथी की मूर्ति: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से बहुत लाभ मिलता है। हाथी को शक्ति, समृद्धि और अधिकार का प्रतीक माना गया है। इसके साथ ही इसका विशेष धार्मिक महत्व भी है।
हाथी भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को प्रिय है। हाथी को गणेश जी का स्वरूप भी माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चांदी के हाथी की मूर्ति रखने से राहु ग्रह शांत होता है और धन में वृद्धि होती है।
बांसुरी: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बांसुरी रखने से धन और सुख में वृद्धि होती है। बांसुरी को घर की पूर्व या उत्तर दिशा में रखने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं।
Next Story