व्यापार

आईएएनएस दरों में कटौती की उम्मीद से सेंसेक्स 676 अंक चढ़ा

Kunti Dhruw
16 May 2024 1:55 PM GMT
आईएएनएस दरों में कटौती की उम्मीद से सेंसेक्स 676 अंक चढ़ा
x
व्यापार: दरों में कटौती की उम्मीद से सेंसेक्स 676 अंक चढ़ा
दरों में कटौती की उम्मीद के बाद गुरुवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क में उछाल आया। दरों में कटौती की उम्मीद के बाद गुरुवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क में उछाल आया।
समापन पर, सेंसेक्स 676 अंक या 0.93 प्रतिशत बढ़कर 73,663 अंक पर और निफ्टी 203 अंक या 0.92 प्रतिशत बढ़कर 22,403 अंक पर था।
सेक्टर सूचकांकों में, आईटी, ऑटो, एफएमसीजी, फार्मा, मेटल, रियलिटी, मीडिया और फिन सर्विस शीर्ष लाभ में रहे। निफ्टी पीएसयू बैंक एकमात्र सूचकांक है जो लाल निशान में बंद हुआ और 0.88 प्रतिशत नीचे रहा।
भारत अस्थिरता सूचकांक (इंडिया) 1.38 प्रतिशत गिरकर 19.99 अंक पर था। एमएंडएम, भारती एयरटेल, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और टाइटन शीर्ष लाभ में रहे। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड और एसबीआई शीर्ष घाटे में रहे।
वैश्विक बाजारों में तेजी रही. अधिकांश एशियाई बाजार हरे निशान में बंद हुए। उम्मीद से कम मुद्रास्फीति के कारण बुधवार के सत्र में अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, "मजबूत वैश्विक रुझानों के कारण घरेलू बाजार में देर से उछाल आया, जो उम्मीद से कम अमेरिकी उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़ों की ओर इशारा करता है, जो 2024 में कम से कम दो ब्याज दरों में कटौती का सुझाव देता है।"
बाजार विशेषज्ञों ने कहा, "इसके अलावा, वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद निर्यात बढ़ने के साथ व्यापक बाजार में उछाल जारी है, जिससे बैंकिंग, आईटी और उद्योग जैसे दिग्गज क्षेत्रों का प्रदर्शन बेहतर रहा है।"
Next Story