व्यापार

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

Tulsi Rao
10 Jun 2022 6:23 PM GMT
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो
x
सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने के काम भी आता है. आज आधार कार्ड का इस्तेमाल अस्पताल से लेकर हर सरकारी और प्राइवेट जगहों किया जा रहा है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। How to Change Mobile number in Aadhaar Card: पिछले कुछ सालों में आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ा है. यह सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा बनाया जाता है. यह केवल एक पहचान पत्र (Address Proof) के रूप में ही नहीं यूज किया जाता है बल्कि यह कई सरकारी योजनाओं (Government Schemes) का लाभ उठाने के काम भी आता है. आज आधार कार्ड का इस्तेमाल अस्पताल से लेकर हर सरकारी और प्राइवेट जगहों किया जा रहा है.

लगभग देश के हर नागरिक (Indian Citizen) के पास आज के समय में आधार कार्ड है. ज्यादातर लोगों का आधार कार्ड बने कई साल बीत गए हैं. ऐसे में बहुत से लोगों का नंबर इस बीच में बदल गया है लेकिन, आधार कार्ड में वह अपडेट (Update Mobile Number in Aadhaar Card) नहीं हो सकता है. अगर आप भी आधार कार्ड में अपने पुराने मोबाइल नंबर की जगह नया मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को अपनाकर कर सकते हैं. तो चलिए हैं आधार कार्ड में मोबाइल अपडेट करने के प्रोसेस (Steps to Update Mobile Number in Aadhaar Card) के बारे में-
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका-
-आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक (Aadhaar Card) कराने के लिए सबसे पहले अपने घर के पास के आधार सेंटर (Aadhaar Center) या पोस्ट ऑफिस (Post Office) जाएं.
-यहां आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको अपना नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर (नया) सारी चीजें भरनी होगी.
-इसके बाद आपका बायोमेट्रिक (Biometric) होगा और फॉर्म को जमा कर लिया जाएगा.
-इसके बाद एक दिन के अंदर आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदल (Mobile Number update) जाएगा.
-आधार कार्ड में नंबर बदलने का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta