व्यापार

ऑनलाइन EPF खाते में ऐसे करें अपडेट नौकरी छोड़ने तारीख 5 स्टेप में समझें पूरा प्रोसेस

Ekta Sahu
26 Jan 2022 12:15 PM GMT
ऑनलाइन EPF खाते में ऐसे करें अपडेट नौकरी छोड़ने तारीख 5 स्टेप में समझें पूरा प्रोसेस
x
तारीख अपडेट करने की यह सुविधा आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से मिलती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अगर आप किसी कंपनी की नौकरी छोड़कर दूसरी कंपनी में जॉइन कर रहे हैं तो खुद से ईपीएफ खाते (epf account) में इसकी तारीख अपडेट कर सकते हैं. यह काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है. इसके लिए आपको ईपीएफओ के दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है. ईपीएफओ (EPFO) ने एक ट्वीट में इस बात की जानकारी दी है. ईपीएफओ ने अपने मेंबर से कहा है कि वे खुद की कंपनी से नौकरी छोड़ने की तारीख (date of exit) को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. कर्मचारियों को इसका तरीका बताने या सिखाने के लिए ईपीएफओ ने ट्वीट में एक वीडियो भी जारी किया है. आप भी इस वीडियो को देखकर ऑनलाइन एक्जिट डेट को अपडेट कर सकते हैं.

ईपीएफओ ने FAQs में भी इसकी पूरी जानकारी दी है. ईपीएफओ कहता है कि किसी दूसरी कंपनी में नौकरी जॉइन करते हैं और पीएफ ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो उससे पहले पुरानी कंपनी से नौकरी छोड़ने की तारीख को ईपीएफ अकाउंट में अपडेट करना होगा. नौकरी छोड़ने के बाद दो महीने तक ही इस तारीख को अपडेट किया जा सकता है. जिस महीने में नौकरी छोड़ रहे हैं, उस महीने की किसी तारीख को ईपीएफ अकाउंट में अपडेट कर सकते हैं.
तारीख अपडेट करने की यह सुविधा आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी से मिलती है. इसलिए यह सुविधा वही लोग ले सकते हैं जिन्होंने अपना यूएएन एक्टिवेट किया है और यूएएन को आधार से लिंक कराया है. मोबाइल नंबर आधार से लिंक होगा तो ईपीएफ का ओटीपी उसी नंबर पर जाएगा. उसी ओटीपी की मदद से नौकरी छोड़ने की तारीख को अपडेट किया जा सकता है.
आइए जानें नौकरी छोड़ने की तारीख कैसे अपडेट करें
स्टेप 1- मेंबर सेवा पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर यूएएन और पासवर्ड से लॉगिन करें
स्टेप 2- Manage बटन पर क्लिक करें और Mark exit पर क्लिक करें, सेलेक्ट इंप्लॉयमेंट ड्रॉपडाउन में जाकर PF account number को सेलेक्ट करें
स्टेप 3- डेट ऑफ एक्जिट को दर्ज करें और नौकरी छोड़ने का कारण भी लिखें
स्टेप 4- Request OTP पर क्लिक करें और आधार से लिंक मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें
स्टेप 5- चेक बॉक्स को सेलेक्ट करें और अपडेट पर क्लिक करें, फिर OK पर क्लिक करें
इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि आपने पिछली कंपनी से नौकरी छोड़ने की तारीख को सफलतापूर्वक अपडेट कर लिया है. आप चाहें तो इस बात को भी चेक कर सकते हैं कि एक्जिट डेट अपडेट हुआ है या नहीं. इसके लिए आपको मेंबर ई-सेवा पोर्टल पर लॉगिन होना होगा.
स्टेप 1- View मेनू में जाकर service history को सेलेक्ट करें
स्टेप 2- आपकी स्क्रीन पर एक नया टैब खुलेगा. एक लिस्ट खुलेगा जिसमें दिखेगा कि किन-किन कंपनियों में काम किया है और पीएफ खाता चला है. ईपीएफ में जॉइन करने की तारीख, ईपीएफ छोड़ने की तारीख, ईपीएस जॉइनिंग की तारीख आदि की जानकारी भी मिल जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta