व्यापार

ऐसे करें Windows 10 के ऑटो अपडेट को बंद

Nidhi Singh
15 Sep 2021 11:48 AM GMT
ऐसे करें Windows 10 के ऑटो अपडेट को बंद
x
आजकल सभी लोग अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडोज 10 (Windows 10) ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आजकल सभी लोग अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडोज 10 (Windows 10) ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। विंडोज 10 में कई सारे कमाल के फीचर्स हैं, जो यूजर्स के बहुत काम आ रहे हैं। इन ही में से एक ऑटो अपडेट (Auto Update) फीचर है। इस फीचर के एक्टिवेट होने पर डिवाइस खुद-ब-खुद नए अपडेट को डाउनलोड कर लेता है। हालांकि, कई बार यह फीचर यूजर्स को परेशान कर देता है और जरूरी काम के बीच बाधा उत्पन्न करता है। इसलिए आज हम आपको यहां एक काम आने वाला तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप विंडोज 10 के ऑटो अपडेट फीचर को बंद कर पाएंगे।

ऐसे करें Windows 10 के ऑटो अपडेट को बंद
ऑटो अपडेट को बंद करने के लिए सेटिंग में जाएं
यहां Update & Security विकल्प पर टैप करें
अब आपको विंडोज अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें
Advanced options बटन पर जाकर Pause updates सेक्शन में ड्रॉप-डाउन मेन्यू पर क्लिक करें
फिर अपने हिसाब से चुनें कि आपको कब तक ऑटो अपडेट्स के विकल्प को बंद रखना है
इसके बाद ऑटो अपडेट पूरी तरह से बंद हो जाएगा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अगले महीने पांच अक्टूबर को विंडोज 11 (Windows 11) का अपडेट जारी करेगी। विंडोज 10 के यूजर्स आसानी से विंडोज 11 में अपग्रेड कर पाएंगे। इसके अलावा Windows 7 और Windows 8.1 के यूजर्स को भी विंडोज 11 में अपग्रेड की सुविधा मिलेगी।
Windows 11 के नए फीचर
नया यूजर इंटरफेस :- विंडोज 11 में यूजर्स को नया इंटरफेस मिलेगा। नए इंटरफेस में राइट साइड में टास्कबार दिया गया है। इसके साथ ही ऐप के डिजाइन में भी चेंज देखने को मिल सकता है। इसके अलावा मेन्यू को भी रीडिजाइन किया गया है।
विजिट: Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को नए विजिट दिए गए हैं। यूजर्स आसानी से टास्कबार के जरिए विजिट तक पहुंच सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स को विजिट को पर्सनलाइज करने की सुविधा मिलेगी।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it