व्यापार

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कैसे करें अप्लाई, जानें इससे जुड़े जरूरी नियम

Bhumika Sahu
18 Oct 2021 6:49 AM GMT
पेट्रोल पंप खोलने के लिए कैसे करें अप्लाई, जानें इससे जुड़े जरूरी नियम
x
देश में सरकारी से लेकर निजी पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने का लाइसेंस देती हैं. पेट्रोल पंप खोलने के लिए कई प्रक्रिया से गुजरना होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज के समय में पेट्रोल पंप का बिजनेस तगड़ा मुनाफा वाला कारोबार है. देश में बढ़ती गाड़ियों की संख्या के चलते फ्यूल स्टेशन का कारोबार चमक रहा है. मौजूदा वक्त में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी हैं. मगर फिर भी सड़कों पर गाड़ियों की संख्या में कोई कमी नहीं है. तो सीधी सी बात है कि गाड़ियां बिना फ्यूल के नहीं चलेंगी. इसलिए फ्यूल स्टेशन की जरूरत तो हमेशा रहेगी. इसलिए पेट्रोल पंप का कारोबार वर्तमान में मोटी कमाई का सौदा है. मगर इसे हर किसी के लिए खोलना आसान नहीं है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए कई प्रक्रिया से गुजरना होता है.

देश में सरकारी से लेकर निजी पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस देती हैं. देश में भारत पेट्रोलियम, हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल, रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, शैल और एस्‍सार ऑयल जैसी कंपनियां पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस देती हैं.
विज्ञापन निकालती हैं तेल कंपनियां
तेल विक्रेता कंपनियों द्वारा समाचार पत्रों में पेट्रोल पंप की आवश्यकता के आधार पर समय-समय पर नई डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए विज्ञापन जारी किया जाता है. योग्य उम्मीदवार उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं और चयन उसमें सूचीबद्ध प्रक्रिया के अनुसार होता है. विज्ञापन में तेल कंपनियां बताती हैं कि उन्हें कौन सी जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है.
जैसे ही आपके क्षेत्र के लिए विज्ञापन निकले आप उसमें दिए पते पर आवेदन करें. पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस उसी के नाम पर होगा, जिसकी उम्र 21 से 60 वर्ष होगी. साथ ही आपकी शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होना चाहिए. आप देश की तेल कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर भी पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं.
इन नियमों का ध्यान जरूर रखें
अगर आप स्टेट हाईवे और नेशनल हाईवे पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको इसके लिए 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत पड़ेगी. शहरी क्षेत्र में 800 वर्ग मीटर की जगह में फ्यूल स्टेशन खुल सकता है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको 15 लाख से लेकर 30 लाख तक की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी. इसमें पांच फीसदी रकम कंपनी आपको वापस कर देगी.
कृषि भूमि पर पेट्रोल पंप नहीं खुल सकता है. अगर आपकी जमीन कृषि की है, तो उसे गैर कृषि भूमि करवाना होगा. अगर आप जमीन किराए पर लेते हैं तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा. अगर जमीन लीज पर ली है. तो आपके पास उसका एग्रीमेंट होना जरूरी है. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it