व्यापार

सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट जारी

Khushboo Dhruw
8 Aug 2023 4:17 PM GMT
सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट जारी
x
सोने-चांदी की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन भी सोना सस्ता हुआ। आज सोने की कीमत 60,000 से नीचे आ गई है. इसके अलावा चांदी भी सस्ती हो गई है. यह जानकारी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर उपलब्ध है। वैश्विक बाजार में कीमतों में कमी का असर घरेलू बाजार पर भी देखने को मिल रहा है।
सोना और चांदी हुए सस्ते
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतें 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 59,409 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही थीं. इसके अलावा चांदी की कीमत 0.09 फीसदी गिरकर 71201 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.
फेड रिजर्व के बयान का असर देखने को मिला
अमेरिका में फेड रिजर्व गवर्नर के बयान के बाद सोने और चांदी की कीमतें लगातार गिर रही हैं। फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी सस्ता हो रहा है। मिशेल बोमन की ओर से एक बयान जारी किया गया जिसमें उन्होंने कहा कि महंगाई पर लगाम लगाने के लिए ब्याज दरें और बढ़ सकती हैं.
वैश्विक बाजार में भी मंदी
वैश्विक बाजार की बात करें तो यहां सर्राफा कीमतों में नरमी देखी जा रही है। कॉमेक्स पर सोना 1970 डॉलर के नीचे फिसल गया है। इसी तरह चांदी की कीमत में भी गिरावट आई है। कॉमेक्स पर चांदी 23.20 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई है।
इस नंबर से कीमत जांचें
आप घर बैठे भी सोने की कीमत चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर कीमत जान सकते हैं। आपका मैसेज उसी नंबर पर पहुंचेगा जिस नंबर से आप मैसेज भेजेंगे.
ऐप से भी सटीकता की जांच करें
अगर आप भी बाजार में सोना खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें। सोने की शुद्धता जांचने के लिए आप सरकारी ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ‘बीआईएस केयर ऐप’ से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं कि यह असली है या नकली। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं.
Next Story