व्यापार

पैसा रखो तैयार! आज से खुल रहा है देश का सबसे बड़ा IPO, जानें सब कुछ

jantaserishta.com
4 May 2022 3:13 AM GMT
पैसा रखो तैयार! आज से खुल रहा है देश का सबसे बड़ा IPO, जानें सब कुछ
x

नई दिल्ली: इंतजार का वक्त खत्म हो गया है, आज से रिटेल निवेशक (Retail Investor) देश के सबसे बड़े LIC आईपीओ में अप्लाई कर पाएंगे. दरअसल आम निवेशकों के लिए LIC का आईपीओ 4 मई से 9 मई तक खुला रहेगा, इस दौरान आप इस आईपीओ में अप्लाई कर सकेंगे.

खुदरा निवेशकों के लिए LIC के आईपीओ में तीन कैटेगरी निर्धारित किए गए हैं, पॉलिसी धारक, एलआईसी कर्मचारी और आम निवेशक. आम निवेशकों के मन में अप्लाई से पहले कई तरह के सवाल हैं कि उन्हें कितने रुपये इस आईपीओ में अप्लाई करने पर लगाने होंगे. साथ ही उन्हें कितने शेयर मिलने की संभावना है? आइए जानते हैं, इन सभी सवालों के जवाब-
अगर आपने LIC की पॉलिसी ले रखी है, यानी आप एलआईसी बीमा धारक (Policyholders) हैं तो फिर आपको आईपीओ में आरक्षण के साथ प्राइस में छूट मिलेगी. LIC पॉलिसी धारक को इस IPO में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी.
आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप LIC पॉलिसी होल्डर्स हैं तो IPO में एक लॉट के लिए कितने रुपये लगाने होंगे. LIC IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से 949 रुपये के बीच है, और 15 शेयरों का एक लॉट है. अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड (Price Band) के हिसाब से (949-60=889×15= 13,335 रुपये) यानी कुल 13,335 रुपये लगाने होंगे. इस तरह से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा.
वहीं LIC कर्मचारियों को इस आईपीओ में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा. यानी अपर प्राइस बैंड के हिसाब से उन्हें एक लॉट के अप्लीकेशन पर 13560 रुपये देने होंगे. रिटेल निवेशक और LIC कर्मचारियों को एक लॉट अप्लाई पर 675 रुपये का बचत होने वाला है.
अगर आप LIC पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारी नहीं हैं तो फिर अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपये लगाने होंगे. आईपीओ का इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का है, और IPO के जरिये करीब 22.14 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे.
LIC IPO में अप्लाई के वक्त इन बातों का ध्यान रखें-
आप जब आईपीओ के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको रिटेल Investor कैटेगरी में तीन ऑप्शन मिलेंगे, इसका चयन सही से करें.
1. New
2. Policyholder
3. Employee
पहला ऑप्शन
अगर आप LIC पॉलिसी धारक हैं तो Policyholder कैटेगरी को चुनें. इस कैटगरी को चुनने पर आपको LIC IPO में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा. इसके अलावा पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी.
दूसरा ऑप्शन
वहीं अगर आप LIC के कर्मचारी हैं तो फिर आपको Employee कैटेगरी पर क्लिक करना होगा. LIC कर्मचारियों को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा.
तीसरा ऑप्शन
अगर आप एलआईसी पॉलिसी धारक नहीं हैं, और न ही LIC के कर्मचारी हैं तो फिर आपको सामान्य कैटेगरी यानी New का चयन करना होगा, इस कैटेगरी में अप्लाई करने पर एक लॉट आईपीओ के लिए आपको अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कुल 14,235 रुपये देने होंगे.
इस आईपीओ (LIC IPO) के जरिए सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने वाली है और 21 हजार करोड़ रुपये जुटाने वाली है. इस तरह यह भारत के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ (Biggest IPO of India) होने वाला है. बता दें, सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में विनिवेश से 65 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta