व्यापार

ट्रेन की पहली सीट पाने का शानदार मौका

Khushboo Dhruw
23 Aug 2023 2:01 PM GMT
ट्रेन की पहली सीट पाने का शानदार मौका
x
रक्षाबंधन 2023 पर घर जाने की योजना बना रहे हैं और टिकट बुक करने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं? आईआरसीटीसी आपको तत्काल टिकट प्राप्त करने के लिए ट्रिक्स प्रदान करता है। आइए, जानते हैं कैसे तत्काल टिकट प्राप्त करना संभव है।
मास्टर लिस्ट बनाने की ट्रिक
आईआरसीटीसी के माध्यम से आप मास्टर लिस्ट बना सकते हैं, जिससे आप तत्काल टिकट तुरंत बुक कर सकते हैं। इस मास्टर लिस्ट में आपको अपना नाम, पता, उम्र और जन्मतिथि जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी, जिससे टिकट बुक करने के समय आपको इन विवरणों को दोबारा भरने की आवश्यकता नहीं होगी।
UPI भुगतान
टिकट बुक करते समय यूपीआई (UPI) का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि कभी-कभी नेट बैंकिंग काम नहीं कर सकती है या नेटवर्क की वजह से लेन-देन विफल हो सकता है। तत्काल टिकट के लिए यूपीआई का उपयोग करने से भुगतान करने में आसानी होती है।
बुकिंग का समय
तत्काल टिकट बुक करने के लिए समय की महत्वपूर्ण बात होती है। तत्काल बुकिंग के लिए समय 10 बजे सुबह से शुरू होता है। यह समय अच्छे से ध्यान में रखें ताकि आप टिकट बुक कर सकें। स्लीपर ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग 11 बजे से खुलती है। समय के बारे में जागरूक रहें ताकि सीट मिलने में कोई समस्या नहीं हो।
मास्टरलिस्ट कैसे बनाएं
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएं।
माय अकाउंट में जाएं और माय प्रोफाइल का चयन करें।
“Add/Modify मास्टर लिस्ट” पर क्लिक करें।
आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
“माई सेव्ड पैसेंजर्स लिस्ट” को जोड़ें, जिससे टिकट बुक करने में आसानी हो।
Next Story