व्यापार

सरकार का तोहफा: अब रेलवे स्टेशन पर बनेगा वोटर, आधार और पैन कार्ड, शुरू हुई ये मुहिम

jantaserishta.com
7 Jan 2022 11:08 AM GMT
सरकार का तोहफा: अब रेलवे स्टेशन पर बनेगा वोटर, आधार और पैन कार्ड, शुरू हुई ये मुहिम
x

नई दिल्ली: देश के रेलवे स्टेशनों पर जल्दी ही कई डिजिटल सेवाएं मिलने लगेंगी. इस पहल के तहत आप रेलवे स्टेशनों पर आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (PAN Card) बनवाने से लेकर टैक्स भरने और बिजली बिल के भुगतान जैसे काम निपटा सकेंगे. यह डिजिटल सेवा अभी उत्तर प्रदेश के वाराणसी और प्रयागराज रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई है. कियोस्क का नाम RailWire Saathi kiosks रखा गया है.

इन डिजिटल सेवाओं को 'सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड' और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर शुरू किया गया है. फिलहाल देश भर में इन सेवाओं को 200 रेलवे स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा. ये सेवाएं शुरू होने के बाद यात्री मोबाइल फोन रिचार्ज, बिजली बिलों का भुगतान जैसे काम से लेकर टैक्स तक भर सकेंगे.
आने वाले समय में जिन अन्य स्टेशनों पर यह सेवा शुरू करने की तैयारी है, उनमें से ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के होंगे. इनमें दक्षिण मध्य रेलवे क्षेत्र के 44 , नॉर्थ फ्रांटियर रेलवे के 20, पूर्व मध्य रेलवे के 13, पश्चिम रेलवे के 15, उत्तर रेलवे के 25, पश्चिम-मध्य रेलवे के 12, पूर्वी तट रेलवे के13 और पूर्वोत्तर रेलवे के 56 स्टेशन शामिल हैं.
अभी रेलटेल की तरफ से 6,090 स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई 'रेलवायर' के तहत दी जा रही है. यह दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत वाई-फाई नेटवर्क में से एक है. इनमें से 5,000 ग्रामीण इलाकों में हैं. रेलटेल, सीएससी के साथ साझेदारी करके ग्रामीण क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवाएं देने की योजना बना रही है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta