Top
व्यापार

Google 2021 तक बंद कर देगा गूगल Hangouts, डेटा करेगा यहां ट्रांसफर

Keshni
17 Oct 2020 12:35 PM GMT
Google  2021 तक बंद कर देगा गूगल Hangouts, डेटा करेगा यहां ट्रांसफर
x
Google ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह Hangouts को अगले साल तक बंद कर देगा और उसे Google चैट में शिफ्ट करेगा।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| Google ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह Hangouts को अगले साल तक बंद कर देगा और उसे Google चैट में शिफ्ट करेगा. गूगल ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा कि वह 2021 की पहली छमाही में Google Hangouts को रिटायर कर देगा. गूगल का कहना है कि Hangout यूजर को Google चैट में बिना किसी शुल्क के ट्रांसफर किया जाएगा. यूजर अपनी चैट हिस्ट्री और कॉन्टेक्ट को नए चैट प्लेटफॉर्म पर आसानी से ट्रांसफर कर पाएंगे. इसका मतलब है गूगल Hangouts गूगल चैट में बदल जाएगा.

मिलेंगी ये सुविधाएं-

फिलहाल इस बदलाव में लगने वाले समय को लेकर स्थिति साफ़ नहीं है. इससे पहले गूगल ने हैंगआउट को चैट या गूगल मीट के साथ मर्ज करने का सुझाव भी दिया था. गूगल ने अपने बयान में खुद का स्टैंडअलोन ऐप लाने के अलावा वेब क्लाइंट और जीमेल ऐप के लिए डेडिकेटेड सेक्शन लाने की बात कही है. गूगल वर्कस्पेस के यूजर के लिए चैट अभी जीमेल ऐप पर उपलब्ध है. गूगल का कहना है कि हैंगआउट यूजर्स को चैट ऐप में इनबॉक्स, फास्टर सर्च, इमोजी आदि अतिरिक्त फीचर मिलेंगे. Google हैंगआउट से जुड़ा Fi गूगल के मैसेज इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होगा.

वॉइस ऐप पर मिलेगी फ्री कॉलिंग-

Fi के यूजर्स को वॉइस कॉल और वॉइस मैसेज चेक करने का ऑप्शन मिलेगा जिससे डिवाइस में मैसेज पर बातचीत मैनेज की जा सकेगी. यह बदलाव इसी महीने से देखने को मिलेगा. इसी तरह गूगल वॉइस इस्तेमाल करने वाले यूजर और स्टैंडअलोन का प्रयोग कर पाएंगे. इस वॉइस ऐप पर फ्री कॉलिंग का लुफ्त उठाया जा सकता है.

गूगल ने हैंगआउट से बाहर आने का निर्णय लिया है इसलिए प्लेटफॉर्म पर मौजूद सेवाएं भी इसी साल बंद हो जाएगी. फ़ोन्स कॉल फीचर इस महीने से यूरोपियन संघ और यूनाइटेड स्टेटस में बंद हो जाएगा. बताया जा रहा है कि यह नए टेलीकम्यूनिकेशन रेग्युलेशन के कारण ऐसा होगा.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it