व्यापार

सुकन्या समृद्धि खाता रखने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया खास ऐलान

Kunti Dhruw
2 April 2022 2:21 PM GMT
सुकन्या समृद्धि खाता रखने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया खास ऐलान
x
अगर आपने भी अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा रखा है।

अगर आपने भी अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा रखा है, तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. सरकार (Central Government) ने छोटी बचत योजनाओं के लिए खास ऐलान किया है. कल से नया वित्त वर्ष शुरू हुआ है तो आप जान लें कि इस तिमाही खाताधारकों को कितने ब्याज का फायदा मिलेगा-


नहीं हुआ ब्याज दरों में बदलाव
आपको बता दें छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों मं सरकार ने इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है. यानी अप्रैल-जून तिमाही में भी ग्राहकों को पुराने वाली दर से ही ब्याज का फायदा मिलेगा.

सिर्फ 15 साल तक जमा करने होते हैं पैसे
इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा.

कितना मिल रहा ब्याज?
इस समय सरकार इस स्कीम पर खाताधारकों को 7.6 फीसदी की दर से कंपाउंडिग ब्याज का फायदा दे रही है. इस स्कीम की ब्याज दरों को सरकार 3 महीने के बाद में रिवाइज करती है.

250 रुपये का करना होता है निवेश
आपको बता दें इस योजना में आपको मिनिमम 250 रुपये का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस या बैंक से खुलवा सकते हैं खाता
इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता ओपन करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा.

कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये?
इस सरकारी स्कीम में अगर आप हर महीने सिर्फ 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी हर साल अगर आप 36000 रुपये लगाते हैं तो इस पर आपको 7.6 फीसदी कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा. इस तरह से 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta