व्यापार

शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

Khushboo Dhruw
16 Aug 2023 5:16 PM GMT
शिक्षकों-कर्मचारियों के लिए खुशखबरी
x
 हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें छुट्टी का लाभ मिलेगा. इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं. जारी आदेश के तहत ही शिक्षक और कर्मचारी इसका लाभ उठा सकेंगे.
यात्रा अवकाश मिलेगा
उत्तराखंड सरकार ने शिक्षकों और कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। शिक्षकों और कर्मचारियों को साल में एक बार यात्रा अवकाश मिलेगा। इसका लाभ 75000 से अधिक शिक्षकों-कर्मचारियों को मिलना है। बता दें कि पहले भी कर्मचारियों को यात्रा अवकाश मिलता था लेकिन 2018 में सरकार ने इस पर रोक लगा दी थी.
हालांकि यह रोक सिर्फ बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों पर ही लगाई गई थी. उच्च शिक्षा के शिक्षकों को पहले से ही छुट्टी दी जा रही थी. जिसके बाद बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों की ओर से उच्च शिक्षा विभाग की तर्ज पर यात्रा अवकाश बहाल करने की मांग की गई थी. जिसे स्वीकार कर लिया गया है.
शिक्षा महानिदेशक ने जारी किया आदेश
वर्ष में एक बार यात्रा अवकाश दिया जायेगा। राजकीय शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष राम सिंह चौहान और प्रांतीय महासचिव आरपी ने कहा कि इस आदेश से शिक्षकों को फिर से यात्रा अवकाश मिल सकेगा। इसके लिए 4 अगस्त को शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत की अध्यक्षता में बैठक हुई थी. बैठक में शिक्षकों को यात्रा अवकाश देने समेत कई मांगों पर सहमति बनी थी. वहीं, शिक्षा महानिदेशक की ओर से आदेश जारी किया गया. आदेश में कहा गया कि जब तक यात्रा अवकाश के संबंध में शासन से अलग से निर्देश प्राप्त नहीं हो जाते, तब तक शिक्षकों व कर्मचारियों को यात्रा अवकाश का लाभ पूर्व की भांति उपलब्ध कराया जायेगा.
जल्द प्रमोशन
वहीं संगठन का प्रतिनिधिमंडल एक बार फिर समस्याओं को लेकर शिक्षा सचिव और अपर सचिव से मिला है. संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष का कहना है कि शिक्षकों की पदोन्नति रुकी हुई है। जिसको लेकर सरकार के साथ बैठक हुई. सरकार ने जल्द प्रमोशन का आश्वासन दिया है. इसके अलावा जो शिक्षक तबादले के लिए विकल्प नहीं भर पाए हैं उनका मामला भी जल्द निस्तारित किया जाना है।
Next Story