व्यापार

SBI ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, एक कॉल पर घर पहुंचेगा 20 हजार रुपए तक कैश

Janta Se Rishta Admin
20 Oct 2021 11:17 AM GMT
SBI ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, एक कॉल पर घर पहुंचेगा 20 हजार रुपए तक कैश
x

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। अगर एटीएम जाने की बजाए घर बैठे कैश मंगाना चाहते हैं तो इसके लिए डोर स्टेप बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत आपको बैंक की ओर से प्रति दिन 20 हजार रुपए तक कैश भेजा जा सकता है। डोर स्टेप बैंकिंग की ये सुविधा कुछ शर्तों के साथ हैं। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक डोर स्टेप सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच में जरूरी है। कैश निकासी और कैश जमा की राशि की अधिकतम सीमा 20,000 रुपए है। मतलब ये कि डोर स्टेप सुविधा के तहत आप घर बैठे एक दिन में 20 हजार रुपए मंगा या डिपॉजिट करा सकते हैं। इसके अलावा डोर स्टेप बैंकिंग में चेकबुक, लाइफ सर्टिफिकेट, डिमांड ड्राफ्ट मंगाने या जमा कराने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

ये हैं शर्तें: डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो। अगर आपके एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तब भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यही नहीं, अगर ज्वाइंट अकाउंट है, तब भी आप डोर स्टेप सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

-एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक दृष्टि बाधित व्यक्तियों सहित 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग या अशक्त व्यक्ति (चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित पुरानी बीमारी या विकलांगता वाले व्यक्ति) के लिए डोर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध है। पूरी तरह से केवाईसी अनुपालन वाले खाताधारक ही इसके योग्य हैं। हालांकि, ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड पते पर रहने वाले ग्राहक इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं। एसबीआई की इस सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1037-188 और 1800-1213-721 पर संपर्क किया जा सकता है। https://bank.sbi/dsb लिंक के जरिए इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta