व्यापार

खुशखबरी: नागरिकों के लिए इस महीनें लॉन्च होगा CoWIN ऐप, जानिए कैसे कर सकते हैं रजिस्टर

Triveni
14 Jan 2021 12:46 PM GMT
खुशखबरी: नागरिकों के लिए इस महीनें लॉन्च होगा CoWIN ऐप, जानिए कैसे कर सकते हैं रजिस्टर
x
कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की शुरुआत 16 जनवरी से हो जाएगी. सरकार ने इस वैक्सीनेशन प्रक्रिया को कारगर बनाने और सभी तक वैक्सीन को पहुंचाने के लिए एक प्लेटफॉर्म की भी शुरुआत की है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की शुरुआत 16 जनवरी से हो जाएगी. सरकार ने इस वैक्सीनेशन प्रक्रिया को कारगर बनाने और सभी तक वैक्सीन को पहुंचाने के लिए एक प्लेटफॉर्म की भी शुरुआत की है जिसका नाम Co-WIN (COVID-19 Vaccine Intelligence Network) है. अभी यह ऐप प्री-प्रोडक्शन फेज में है और सिर्फ हेल्थ वर्कर्स और कुछ चुनिंदा लोगों को मुहैया करवाया गया है. लेकिन अब खबर आ रही है कि सरकार मार्च तक इस ऐप को आम नागरिकों के लिए उपलब्ध करवा देगी.

क्या है Co-WIN ऐप?
Co-WIN (COVID-19 Vaccine Intelligence Network), eVIN (Electronic Vaccine Intelligence Network) का अपग्रेडेड वर्जन है. लॉन्च होने के बाद इसे प्ले स्टोर और एपल स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकेगा. इसकी मदद से लोग Covid-19 वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर कर सकेंगे.
CoWIN ऐप पर Vaccine पाने के लिए कैसे करें रजिस्टर
ऐप के लाइव होने के बाद इसमें एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, बेनिफीशियरी मॉड्यूल, वैक्सीनेशन एंड बेनिफीशियरी अकनॉलिजमेंट मॉड्यूल और स्टेटस अपडेशन के चार मॉड्यूल मिलेंगे. इसके अलावा ऐप में रजिस्ट्रेशन के तीन प्रॉसेस मिलेंगे जिसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, इडिविजुअल रजिस्ट्रेशन और बल्क अपलोड शामिल है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार -एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल उन एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए है, जो इन वैक्सीनेशन सेशन्स का संचालन करेंगे. इन मॉड्यूल के माध्यम से वे सेशन्स बना सकते हैं, जिससे वैक्सीनेटर और मैनेजर को सूचित किया जा जाएगा.
रजिस्ट्रेशन के लिए देने होंगे ये डॉक्यूमेंट
Co-WIN वेबसाइट या ऐप पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी गवर्नमेंट फोटो आइडेंटिटी कार्ड जैसे Voter ID, driving license, passport और Pension document आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा Aadhar ऑथेंटिकेशन भी करवा सकते हैं. यह ऑथेंटिकेशन बायोमेट्रिक, OTP या फिर डेमोग्राफिक तरीके से किया जा सकता है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद, बेनिफिशियरी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें वैक्सीनेशन की तारीख, समय और जगह की जानकारी दी जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta