व्यापार

Gold Silver Price Latest: करीब 50 हजार पर पहुंचा सोना, 3 दिन में घटे 2 हजार रुपये दाम

Tulsi Rao
15 Jun 2022 4:56 AM GMT
Gold Silver Price Latest: करीब 50 हजार पर पहुंचा सोना, 3 दिन में घटे 2 हजार रुपये दाम
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Gold Silver Price Latest: अगर आप सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा समय शुरू हो चुका है. सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दाम पिछले 2 दिनों से लगातार गिर रहे हैं. ऐसे में आपके लिए गोल्ड या सिल्वर खरीदने का यह बेहतर मौका हो सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि बाजार में सोने-चांदी के दाम अब क्या चल रहे हैं.

करीब 50 हजार पर पहुंचा सोना
भारतीय सर्राफा बाजार में मंगलवार को जारी की गई कीमतों के मुताबिक मार्केट में 999 शुद्धता वाला 10 ग्राम सोना (Gold Price Latest) 50 हजार 725 रुपये का बिक रहा है. वहीं 999 की शुद्धता वाली 1 किलो चांदी का दाम 60 हजार 164 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. सर्राफा व्यापारियों के मुताबिक मंगलवार को चांदी के दामों (Silver Price Latest) में 748 रुपये की कमी आई है. जबकि 999 शुद्धता वाले 10 ग्राम सोने के कीमत 710 रुपये कम हुआ है.
3 दिन में घटे 2 हजार रुपये दाम
बताते चलें कि 11 जून को 24 कैरेट सोने का भाव (Gold Price) 52 हजार 760 रुपये प्रति 10 तोला था. वहीं चांदी के दाम (Silver Price) 62 हजार रुपये प्रति किलो था. इस हिसाब से पिछले 3 दिनों में सोने-चांदी के दाम में करीब 2 हजार रुपये की कमी आ गई है. व्यापारियों का कहना है कि गोल्ड-सिल्वर के दाम कम होने के 2 बड़े कारण हैं. पहला, अभी शादी-विवाह का कोई सीजन नहीं है. दूसरा, मार्केट में सोने-चांदी की सप्लाई बढ़ी है.
सोने-चांदी की खरीद का बढ़िया वक्त
ऐसे में अगर आप भविष्य के लिए गोल्ड-सिल्वर (Gold Silver Price) की खरीदारी का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए यह बढ़िया वक्त है. चूंकि अभी सोने-चांदी के दाम स्थिर बने हुए हैं, इसलिए आप इसमें निश्चिंत होकर पैसा लगा सकते हैं. निकट भविष्य में इनके दाम में फिर से तेजी आना तय है. ऐसे में आपका यह निवेश बेकार नहीं जाएगा और आप अपने फैसले पर गर्व कर सकेंगे.
शुद्धता के आधार पर बढ़ती है कीमत
कई लोग सोने (Gold) की शुद्धता को लेकर चिंतित रहते हैं. उनकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी सोना 1 कैरेट से लेकर 24 कैरेट तक का होता है. 1 कैरेट का सोना सबसे कम शुद्ध और 24 कैरेट वाला सबसे ज्यादा शुद्ध होता है. सोने की शुद्धता के आधार पर ही उनकी कीमतें तय होती हैं. यानी जिस सोने का कैरेट जितना अर्थात शुद्धता जितनी ज्यादा होगी, वह उतना ही महंगा बिकेगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta