व्यापार

सोने की कीमतें लगातार सातवें दिन नई ऊंचाई पर पहुंचीं

Bharti sahu
4 April 2024 11:26 AM GMT
सोने की कीमतें लगातार सातवें दिन नई ऊंचाई पर पहुंचीं
x
सोने की कीमतें
नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातु की कीमत सातवीं बार नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गुरुवार को भारत के मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने की कीमतें 69,908 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। लगातार कारोबारी दिन.
एमसीएक्स पर जून 2024 की समाप्ति के लिए सोने का वायदा अनुबंध सुबह के कारोबार में 69,868 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातु के 2,323.70 डॉलर प्रति औंस के उच्च स्तर पर पहुंचने की खबर के बाद यह 69,908 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया।
सोने की कीमतें अब पिछले सात कारोबारी सत्रों में से प्रत्येक में रिकॉर्ड ऊंचाई पर रही हैं। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, ताजा उछाल बुधवार को यूएस फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण के बाद आया, जो निकट अवधि में ब्याज दर में कटौती की पुष्टि करता नजर आया। कम ब्याज दरें वित्तीय साधनों में निवेश को कम आकर्षक बनाती हैं और इससे सोना खरीदने की ओर रुझान बढ़ता है।
इस साल अब तक सोने की कीमतों में करीब 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है क्योंकि इजरायल-हमास संघर्ष और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बढ़ते तनाव के मद्देनजर भू-राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितता के बीच इसे एक सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जा रहा है।
चीन के नेतृत्व में विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंक भी बड़ी मात्रा में सोना खरीद रहे हैं जिससे कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
भारतीय बाजार में सोने की मांग शादियों में कीमती धातु की आवश्यकता से बढ़ी है क्योंकि यह दुल्हन और दूल्हे को बड़ी मात्रा में आभूषण के रूप में उपहार में दिया जाता है। हालांकि, ज्वैलर्स का मानना है कि सोने की बढ़ती कीमतें इस मांग को कम कर रही हैं। उनके अनुसार, यह कीमती धातु के घटते आयात में भी परिलक्षित होता है।
Next Story