व्यापार

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

Kunti Dhruw
10 Aug 2023 8:31 AM GMT
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
x
उभरते बाजारों की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने तमिलनाडु राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं, कंपनी ने गुरुवार को एक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से इसकी घोषणा की।
तमिलनाडु राज्य सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
इस समझौता ज्ञापन के एक हिस्से के रूप में, जीसीपीएल राज्य में एक अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगी, जिससे अगले पांच वर्षों के दौरान 515 करोड़ रुपये का निवेश होगा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) की कार्यकारी अध्यक्ष निसाबा गोदरेज की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।
आगामी विनिर्माण सुविधा रणनीतिक रूप से तमिलनाडु के चेन्नई के पास चेंगलपट्टू जिले के थिरुपोरूर तालुक में स्थित होगी। यह रणनीतिक विकल्प महत्वपूर्ण दक्षिणी बाजारों तक पहुंच की गारंटी देता है और पड़ोसी क्षेत्रों में आवश्यकताओं को पूरा करने की सुविधा प्रदान करता है।
अगले पांच वर्षों में 515 करोड़ रुपये का निवेश भारत की विकास यात्रा में सक्रिय रूप से भाग लेने की जीसीपीएल की दीर्घकालिक रणनीति और उपभोक्ताओं को किफायती, सर्वोत्तम गुणवत्ता और नवीन उत्पाद प्रदान करने की हमारी अटूट प्रतिबद्धता के अनुरूप है। इस सुविधा की स्थापना से हम तमिलनाडु में 400 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा करेंगे। इस सुविधा का लक्ष्य समावेशी और लिंग संतुलित कार्यबल बनाना है। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) की कार्यकारी अध्यक्ष निसाबा गोदरेज ने कहा, हमारी योजना एलजीबीटीक्यू और विकलांग लोगों (पीडब्ल्यूडी) समुदायों के 5 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ इस सुविधा के लिए 50 प्रतिशत महिलाओं को रोजगार देने की है।
पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार प्रथाओं का पालन करने के लिए नया संयंत्र
जीसीपीएल एक सर्वोत्तम श्रेणी की इनोवेटिव फैक्ट्री बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो निवेश अवधि के भीतर इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) और लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिजाइन (एलईईडी) प्रमाणित होगी। स्थिरता के प्रति गोदरेज की प्रतिबद्धता के अनुरूप, नया संयंत्र पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार प्रथाओं का पालन करेगा। यह ऊर्जा-कुशल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा, अपशिष्ट कटौती रणनीतियों को लागू करेगा, सौर छत पैनलों, जेडएलडी और शून्य लैंडफिल प्रथाओं से सुसज्जित होगा। जीसीपीएल सकारात्मक जल संतुलन प्राप्त करने के लिए जल संरक्षण उपायों और वर्षा जल संचयन को अपनाएगा।
उद्योग 4.0
उद्योग 4.0 एक ऐसी प्रक्रिया है जो विनिर्माण प्रौद्योगिकियों को इंटरनेट ऑफ थिंग्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग, मिश्रित वास्तविकता और 3डी प्रिंटिंग जैसी आईटी प्रगति के साथ एकीकृत करती है। यह तालमेल प्रक्रियाओं को गति देता है और व्यावसायिक दक्षता को अधिकतम करता है। इस प्रक्रिया के सिद्धांत को अपनाते हुए, संयंत्र में डिजिटल रूप से जुड़े शॉप फ्लोर की सुविधा होगी जिससे दक्षता और संसाधन अनुकूलन में वृद्धि होगी। नए संयंत्र से जीसीपीएल की उत्पादन क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि होने और कंपनी की समग्र उत्पादन क्षमता में योगदान करने की उम्मीद है।
"हमें अपने राज्य में 515 करोड़ रुपये के निवेश के साथ अपने नए संयंत्र की स्थापना के लिए गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह विकास बहुत बड़ा वादा करता है क्योंकि इसका हमारी स्थानीय अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। रोजगार के अवसर पैदा करना और हमारे राज्य के औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना, ”तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा।
“यह अत्याधुनिक संयंत्र हमारे डिलीवरी समय में तेजी लाने, इन्वेंट्री प्रबंधन को अनुकूलित करने और समग्र लागत को काफी कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह सिंथॉल, गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम, गोदरेज सेल्फी शैम्पू हेयर कलर और गुडनाइट जैसे हमारे प्रसिद्ध ब्रांडों और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक विनिर्माण केंद्र के रूप में काम करेगा, जिससे हमारी बाजार उपस्थिति और मजबूत होगी," एमडी और सीईओ सुधीर सीतापति ने कहा। , गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल)।
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के शेयर
गुरुवार को दोपहर 1:05 बजे IST पर गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के शेयर 0.64 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,025.20 रुपये पर थे।
Next Story