व्यापार

ब्लूबेरी की खेती से पाएं बड़ी मुनाफा

Khushboo Dhruw
20 Aug 2023 1:23 PM GMT
ब्लूबेरी की खेती से पाएं बड़ी मुनाफा
x
भारतीय किसानों के दृष्टिकोण में एक परिवर्तन आया है, और वे पारंपरिक फसलों की जगह नवाचारिक फसलों की ओर बढ़ रहे हैं। एक अद्वितीय मानसिकता के साथ, किसान अब फसलों की तलाश कर रहे हैं जैसे कि ब्लूबेरी, जो उन्हें अधिक लाभकारी बना सकती है। ब्लूबेरी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस प्रकार है:
ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एक विशेष प्रकार का फलीदार पौधा होता है, जिसके फल का रंग नीला होता है। इस फल को विशेष रूप से सुपरफूड के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। इसी कारण बाजार में ब्लूबेरी की अत्यधिक मांग होती है और इससे अच्छा मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है।
ब्लूबेरी कैसे उगाएं
ब्लूबेरी की खेती के लिए मई से जुलाई और अगस्त सबसे अच्छे महीने होते हैं। उपयुक्त मिट्टी और मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
रोपाई और रोपाई: पहले चरण में ब्लूबेरी की खेती के लिए फसल की रोपाई करें। पौधों को उचित दूरी पर लगाएं और सूखे से बचाने के लिए पौधों को लगाएं।
समय पर पानी देना: ब्लूबेरी के पौधों को समय पर पानी देना बेहद जरूरी है। सूखी मिट्टी को उपयुक्त नमी बनाए रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।
खाद और उर्वरक: पौधों की उचित वृद्धि के लिए खाद और उर्वरक का प्रयोग करें। समय-समय पर निषेचन पौधों के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है।
फलों की छंटाई: जब फल पक जाएं तो उन्हें तोड़ने के बाद पौधों की छंटाई करें। यह नए फलों के विकास को बढ़ावा देता है।
सही समय पर पूरी देखभाल: ब्लूबेरी की खेती में सही समय पर पूरी देखभाल करना जरूरी है। फसल सुरक्षा, बीमारी की रोकथाम और उचित पौधों की वृद्धि के लिए समय-समय पर जांच और कार्रवाई करें।
इस तरीके से ब्लूबेरी की खेती आपको लगभग 60 लाख रुपये तक का मुनाफा दे सकती है, और यह आपको दस साल तक नियमित उत्पादन की सुविधा देती है। इस फसल की भारतीय बाजार में मांग बढ़ रही है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इसका महत्वपूर्ण स्थान है।
Next Story