व्यापार

गौतम अडानी की दुनिया के रईसों की सूची में लंबी छलांग, जानिए मुकेश अंबानी कितने स्थान पर?

Kunti Dhruw
29 Aug 2021 9:46 AM GMT
गौतम अडानी की दुनिया के रईसों की सूची में लंबी छलांग, जानिए मुकेश अंबानी कितने स्थान पर?
x
देश के दूसरे सबसे बड़े रईस और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने दुनिया के रईसों की सूची में लंबी छलांग लगाई है।

देश के दूसरे सबसे बड़े रईस और अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने दुनिया के रईसों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक अडानी 65.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 16वें स्थान पर आ गए हैं। हाल के दिनों में अडानी ग्रुप के शेयरों में आई तेजी से अडानी की नेटवर्थ तेजी से ऊपर बढ़ी है।

अडानी की नेटवर्थ 14 जून को 77 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के लिए खतरा बन गए थे। लेकिन 14 जून को आई एक मीडिया रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप के शेयरों में काफी गिरावट आई। इससे अडानी की नेटवर्थ को भी काफी नुकसान पहुंचा और वह 25वें स्थान पर फिसल गए थे।
अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी
अडानी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में हाल में काफी तेजी आई है। ग्रुप की कई कंपनियों ने लगातार कई दिनों तक अपर सर्किट (upper circuit) छुआ। तीन महीने पहले अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर 52 हफ्ते के हाई पर पहुंचे थे। लेकिन मीडिया में आई एक रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट आई थी। इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (National Securities Depository Ltd) ने तीन विदेशी फंड्स के अकाउंट्स फ्रीज कर दिए हैं। इनके पास अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के शेयर हैं। हालांकि अडानी ग्रुप ने इस रिपोर्ट का खंडन किया था।
अंबानी 12वें स्थान पर
एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के अमीरों की सूची में 12वें स्थान पर बने हुए हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 85.6 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 8.88 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। रिलायंस का शेयर 16 सितंबर 2020 को 2,369 रुपये के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। इसके साथ ही अंबानी की नेटवर्थ 90 अरब डॉलर पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर आ गए थे। लेकिन इसके बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट से उनकी नेटवर्थ में कमी आई और वह टॉप 10 से बाहर हो गए।
अंबानी और अडानी के बीच चीन की दीवार
अंबानी और अडानी के बीच अब 4 पायदान का फासला रह गया है। अंबानी 12वें और अडानी 16वें स्थान पर हैं। जहां तक एशिया की बात है तो इन दोनों के बीच अब चीन के झोंग शैनशैन रह गए हैं। वह 66.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया में 14वें और एशिया में मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 12 अरब डॉलर की कमी आई है जबकि अडानी की नेटवर्थ 31.4 अरब डॉलर बढ़ी है।
बेजोस फिर टॉप पर
दुनिया के सबसे बड़े रईस की कुर्सी एक बार फिर ऐमजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के हाथों में आ गई है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक वह 194 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईस हैं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 194 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (159 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (151 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं।
अमेरिका का दबदबा
अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) 139 अरब डॉलर की वेल्थ के साथ पांचवें स्थान पर हैं। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज (Larry Page) 128 अरब डॉलर के साथ छठे, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) 124 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) 107 अरब डॉलर के साथ आठवें, जाने माने निवेशक वारेन बफे (Warren Buffett) 104 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ नौवें और लैरी एलिसन 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दसवें स्थान पर हैं। दुनिया के टॉप 10 रईसों में 9 अमेरिका के हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta