व्यापार

Fuel Saving Tips: महंगे पेट्रोल-डीजल से पाए छुटकारा, फॉलो करें ये 6 आसान ट्रिक्स

Tulsi Rao
19 Jun 2022 4:48 AM GMT
Fuel Saving Tips: महंगे पेट्रोल-डीजल से पाए छुटकारा, फॉलो करें ये 6 आसान ट्रिक्स
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Fuel Saving Tricks and Tips: पेट्रोल की कीमतें (Fuel Price) शतक लगा चुकी हैं. डीजल (Diesel) के तेवर भी कुछ कम नहीं हैं. सरकार की कोशिशों से इनके दाम में कुछ कमी जरूर आई है लेकिन लोगों का कहना है कि अब भी इनके दाम कम नही हैं. यानी कार को मेंटेन करना अब आपके बजट को बिगाड़ने वाला काम हो गया है, खासकर फोर-व्हीलर. महीने भर में कार चलाने पर अब लोगों की जेब पर बड़ा असर होने लगा है. ओला हो या ऊबर या फिर अपनी खुद की कमर्शियल कार चला रहे ड्राइवर भी फ्यूल (Fuel) की बढ़ी कीमत से आजिज आ चुके हैं. ऐसे में आपको कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप महीने में काफी सारा पेट्रोल बचा सकते हैं.

फॉलो करें ये 6 आसान ट्रिक्स

1.एसी का इस्तेमाल कम से कम करें

गर्मियों के मौसम में हम सबको एयर कंडिशनर की जरूरत कम से कम कार के अंदर तो पड़ती ही है. ऐसे में हम अमूमन एसी को लगातार चालू करके रखते हैं. जितना संभव हो सके, कार का केबिन ठंडा हो जाने पर एसी को बंद कर दें. ये पैंतरा बहुत कारगर होता है और बड़ी संख्या में कार का फ्यूल बचाता है.

2.रेड लाइट पर इंजन कर दें ऑफ

दुनिया के कई एनर्जी कमीशन की सलाह के मुताबिक, अगर ट्रैफिक लाइट पर या किसी और वजह के चलते आपको 10 सेकेंड्स से ज्यादा का इंतजार करना पड़ता है तो आपको अपनी गाड़ी के इंजन को फौरन बंद कर देना चाहिए क्योंकि एक ठहरा हुआ वाहन सिर्फ एक घंटे एक गैलन पेट्रोल की भारी-भरकम बर्बादी कर सकता है. ऐसे में अगर किसी भी लोकेशन पर रेड लाइट ऑन हो तो बिना देर लगाएं गाड़ी को तुरंत बंद कर दें. ऐसा करके भी काफी हद तक फ्यूल बचाया जा सकता है.

3.ओवरलोडिंग से बचें

कार में ज्यादा वजन डालने का मतलब है कि इंजन पर अधिक लोड पड़ रहा है जिसके चलते ईंधन की ज्यादा खपत होती है. वहीं ये भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि गाड़ी के अंदर बेवजह की एक्सेसरीज ना डालें क्योंकि इससे भी गाड़ी में ज्यादा वजन होगा जिससे ईंधन बचाने का प्रॉसेस प्रभावित होगा. दरअसल कार को एयरोडायनामिक्स के हिसाब से तैयार किया जाता है, लेकिन कुछ चीजें हवा के सटीक बहाव में बाधा बनती हैं जिससे कार पर हवा का दबाव बढ़ जाता है. इसका सीधा मतलब है कि कार का माइलेज गिर जाता है. आपकी कार में अलग से लगे रूफ बार्स, बॉक्सेज और झंडे आपकी कार का के एयरोडायनामिक्स का प्रभाव कम कर देते हैं, ऐसे में बेहतर माइलेज के लिए कार में अलग से माइलेज गिराने वाला सामान ना लगाएं.

4.क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल करें

अगर आपकी कार निर्माता कंपनी ने क्रूज कंट्रोल फीचर दिया है तो इसे इस्तेमाल में लाते रहें. इसके इस्तेमाल से कार एक तय रफ्तार पर चलती रहती है और माइलेज में सुधार आता है. इसके अलावा ड्राइवर को बिना झंझट के कुछ आराम करने को मिलता है, ये फीचर लंबी दूरी तय करते समय काफी सारा पेट्रोल बचाता है.

5.समय समय पर एयर फिल्टर को बदलें

अगर कार का एयर फिल्टर मैला है और सही तरीके से कम नहीं करता तो इंजन पर अनावश्यक जोर पड़ता है, ऐसे में माइलेज गिरता है. अगर आप कार का फिल्टर समय-समय पर बदलते रहेंगे तो हवा का सही फ्लो इंजन को मिलेगा और बिना किसी परेशानी के इंजन काम करेगा और बेहतर माइलेज देगा.

6.टायर प्रेशर और स्पीड लिमिट मेंटेन करें

गाड़ी द्वारा सुझाए गए टायर प्रेशर को अगर आप मेंटेन करते हैं तो इससे फ्यूल की क्षमता में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. लोअर टायर प्रेशर की वजह से इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसलिए हमेशा टायर प्रेशर को हमेशा सही तरीके से मेंटेन करने के प्रयास किए जाने चाहिए.

दरअसल ये वो कुछ तरीके या ट्रिक्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप हर महीने काफी पेट्रोल बचा सकते हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta