व्यापार

एटीएम कार्ड पर मुफ्त बीमा कवर उपलब्ध जानिए कैसे करें एक्टिवेट और पात्रता

Kunti Dhruw
15 May 2024 1:33 PM GMT
एटीएम कार्ड पर मुफ्त बीमा कवर उपलब्ध जानिए कैसे करें एक्टिवेट और पात्रता
x
व्यापार: एटीएम कार्ड पर मुफ्त बीमा कवर उपलब्ध, जानिए कैसे करें एक्टिवेट और पात्रता
एटीएम कार्ड पर बीमा कवर: विभिन्न बैंकों द्वारा जारी एटीएम कार्ड के साथ, कार्डधारकों को दुर्घटना बीमा और असामयिक मृत्यु बीमा (जीवन बीमा) मिलता है। देश में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें डेबिट/एटीएम कार्ड पर जीवन बीमा कवरेज भी मिलता है।
डेबिट कार्ड पर बीमा
एटीएम कार्ड पर बीमा: आज के समय में बहुत कम लोग हैं जो एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं, खासकर मुफ्त प्रधानमंत्री जनधन खाते और रुपे कार्ड के बाद एटीएम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। डेबिट कार्ड ने न केवल नकदी पर निर्भरता कम की है बल्कि लेनदेन को भी आसान बना दिया है। हम सभी सामान खरीदने और फंड ट्रांसफर के लिए डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि एटीएम कार्ड धारकों के लिए मुफ्त बीमा भी उपलब्ध है।
विभिन्न बैंकों द्वारा जारी किए गए एटीएम कार्ड से कार्डधारकों को दुर्घटना बीमा और असामयिक मृत्यु बीमा (जीवन बीमा) मिलता है। देश में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्हें डेबिट/एटीएम कार्ड पर जीवन बीमा कवरेज भी मिलता है। भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा (मृत्यु) गैर-एयर बीमा डेबिट कार्ड धारकों को असामयिक मृत्यु के विरुद्ध बीमा प्रदान करता है।
एटीएम कार्डधारकों के लिए मुफ्त बीमा
यदि आपने किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का उपयोग 45 दिनों से अधिक समय तक किया है, तो आप मुफ्त बीमा सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा शामिल है। कार्ड की कैटेगरी के हिसाब से रकम तय की गई है. एसबीआई अपने गोल्ड एटीएम कार्ड धारकों को 4 लाख रुपये (एयर डेथ) और 2 लाख रुपये (नॉन-एयर) का कवर देता है। प्रीमियम कार्डधारकों को 10 लाख रुपये (एयर डेथ) और 5 लाख रुपये (नॉन-एयर) का कवर मिलता है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और कोटक महिंद्रा बैंक सहित विभिन्न बैंक अपने डेबिट कार्ड पर विभिन्न राशियों के लिए कवर प्रदान करते हैं। कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक मुफ्त दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान करते हैं। यह बीमा कवरेज निःशुल्क प्रदान किया जाता है। इसमें बैंक से कोई अतिरिक्त दस्तावेज नहीं मांगा जाता है.
बीमा लाभ प्राप्त करने के लिए लेनदेन महत्वपूर्ण हैं
बीमा का लाभ तभी मिलता है जब उस डेबिट कार्ड से तय अवधि के भीतर कुछ लेनदेन किए जाएं। अलग-अलग कार्ड के लिए यह अवधि अलग-अलग हो सकती है. कुछ एटीएम कार्डों पर बीमा पॉलिसी सक्रिय करने के लिए, कार्डधारक को 30 दिनों में कम से कम एक बार लेनदेन करना आवश्यक होता है। जबकि कुछ कार्डधारकों को बीमा कवरेज सक्रिय करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक लेनदेन करना पड़ता है।
Next Story