व्यापार

किसानों को जल्द मिलेगी ख़ुशख़बरी, इस तारीख तक खाते आएगा पैसा

RAO JI
9 April 2022 9:42 AM GMT
किसानों को जल्द मिलेगी ख़ुशख़बरी, इस तारीख तक खाते आएगा पैसा
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ा है तो फिर आपकी किस्मत जागने जा रही है, क्योंकि सरकार जल्द ही इस योजना से जुड़े लोगों के खाते में 2,000 रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर करने जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त करीब 12 करोड़ लोगों से ज्यादा के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 अप्रैल से पहले किसानों के खाते में पैसा आ सकता है।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था। देश के करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की गई थी।
गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त नए साल के मौके पर 1 जनवरी, 2022 को जारी की गई थी। इस लिहाज से अब 11वीं किस्त चार महीने बाद अप्रैल में जारी हो सकती है। पीएम किसान योजना के निर्देशों के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में जारी की जा सकती है
वहीं, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जारी करने से पहले योजना में दो बड़े बदलाव किए हैं। अगर किसी भी किसान ने अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई, तो उसके खाते में 11वीं किस्त की राशि नहीं जारी की जाएगी।
इसके अलावा केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए मिलने वाली सुविधा में भी बड़ा बदलाव किया है। अब आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद ही आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकेंगे।




Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta