व्यापार

फेमस इंटरनेशनल क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव की Nissan Jonga, जानिए फीचर्स

Tulsi Rao
1 Feb 2022 6:43 AM GMT
फेमस इंटरनेशनल क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव की Nissan Jonga, जानिए फीचर्स
x
असल में जोन्गा नाम जबलपुर ऑर्डिनेंस एंड गनकैरेज असेंबली का शॉर्ट फॉर्म है और इसे व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर में तैयार किया गया है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। टीम इंडिया के क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव ने हाल में एक ऐसी विंटेज गाड़ी खरीदी है जो भारत में कुछ एक ही हैं. सूर्यकुमार अब शानदार निसान 1 टन के मालिक बन गए हैं जो निसान जोन्गा नाम से भी पॉपुलर रही है. ये हेवी-ड्यूटी ऑफ-रोडर है जो पहले इंडियन आर्मी द्वारा इस्तेमाल की जाती थी. निसान जोन्गा इसका आधिकारिक नाम नहीं है, असल में जोन्गा नाम जबलपुर ऑर्डिनेंस एंड गनकैरेज असेंबली का शॉर्ट फॉर्म है और इसे व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर में तैयार किया गया है.

महेंद्र सिंह धोनी के पास भी एक निसान जोन्गा
सूर्यकुमार यादव ने इस तगड़ी ऑफ-रोडर की फोटो अपने सोशल मीडिया पर डाली है जो भारी मात्रा में कस्टमाइज्ड है और फ्लोरोसेंट ग्रीन कलर में दिखाई दी है. उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "मेरे नए खिलौने हल्क को हेल्लो कहिए." बता दें कि गाड़ियों में इनसे भी ज्यादा दिलचस्पी रखने वाले महेंद्र सिंह धोनी के पास भी एक निसान जोन्गा है. ये भी बता दें कि कुछ दिन पहले ही धोनी ने एक और विंटेज कार नीलामी में खरीदी है जो 1971 लैंड रोवर सीरीज 3 स्टेशन वैगन है.
सिर्फ इंडियन आर्मी के लिए बनाया गया
इस तगड़ी ऑफ-रोडर को सबसे खास बनाने वाली बात ये है कि 1965 में निसान द्वारा दिए गए एक्सक्लूसिव लाइसेंस के अंतर्गत शुरुआती दौर में सिर्फ इंडियन आर्मी के लिए बनाया गया था. ये वाहन 1969 से 1999 तक सेवा देता रहा, बाद में इसकी जगह महिंद्रा एमएम540 जीप ने ले ली. व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर में आम नागरिकों के लिए भी निसान जोन्गा तैयार की गई थी जिसे 1996 में पेश किया गया. 1999 में बंद होने से पहले आम लोगों को सिर्फ 100 जोन्गा ही बेची गईं.
कार कलेक्शन में जोन्गा के अलावा...
निसान 1 टन यानी जोन्गा के साथ 3.9-लीटर का दमदार 6-सिलेंडर डीजल इंजन लगाया गया है जो 110 बीएचपी ताकत और 264 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इस इंजन के साथ 3-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया था और इसके साथ सामान्य रूप से 4-व्हील ड्राइव मिलता है. सूर्यकुमार की जोन्गा बहुत अच्छी कंडिशन में रीस्टोर हुई है और इसके साथ हेवी ड्यूटी बंपर्स, तगड़ी विंच और एलईडी लैंप्स जैसे कई फीचर्स अलग से दिए गए हैं. इनके कार कलेक्शन में जोन्गा के अलावा अब रेंज रोवर वेलार, मिनी कूपर एस और ऑडी आरएस5 शामिल हैं. यादव के पास एक स्कोडा सुपर्ब सेडान भी है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta