व्यापार

ऑनलाइन बिक्री में डुप्लिकेट उत्पादों से न बनें मूर्ख

Khushboo Dhruw
7 Aug 2023 4:10 PM GMT
ऑनलाइन बिक्री में डुप्लिकेट उत्पादों से न बनें मूर्ख
x
ऑनलाइन सेल का सीजन शुरू हो गया है. 15 अगस्त के बाद पहला रक्षाबंधन और फिर दशहरा-दिवाली। इस मौके पर हर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कोई न कोई सेल या ऑफर होता है। ऐसे में लोग अपनी शॉपिंग लिस्ट पूरी कर लेते हैं. अगर आपने भी शॉपिंग का प्लान बनाया है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि कुछ धोखेबाज भी इस मौके का फायदा उठाकर आपको नकली या डुप्लीकेट प्रोडक्ट बेच देते हैं।
फिलहाल ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल अमेज़न और फ्लिपकार्ट बिग सेविंग्स डेज़ सेल पर लाइव हो रहा है। ऐसे में आप खरीदारी से पहले कुछ बातों का ध्यान रखकर खुद को धोखाधड़ी या डुप्लीकेट प्रोडक्ट का शिकार होने से बचा सकते हैं।
बड़े-बड़े ऑफर देकर ठगी
आमतौर पर इन सेल्स के दौरान धोखेबाज किसी भी प्रोडक्ट पर जरूरत से ज्यादा ऑफर या डिस्काउंट देकर ठगी करते हैं। ऐसे में सेल लाइव होते ही लोग तुरंत इन चीजों को खरीदना शुरू कर देते हैं। वे उत्पाद बेचने वालों के विवरण की भी जांच नहीं करते हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं।
धोखाधड़ी से बचने के उपाय
अगर आप भी ऑनलाइन सेल के दौरान धोखा नहीं खाना चाहते हैं तो इस तरह से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं।
जल्दबाजी में खरीदारी न करें : कई बार हम सेल लाइव होते ही जल्दबाजी में खरीदारी शुरू कर देते हैं। इसीलिए हमें इस भीड़ को उठाने से पहले उत्पाद विक्रेताओं के विवरण और उत्पाद विवरण और समीक्षाएँ पढ़नी चाहिए।
रेटिंग जांचें : ऑनलाइन सेल में कोई भी सामान खरीदने से पहले उत्पाद की रेटिंग जांच लें। अधिक ग्राहकों ने उस उत्पाद को खरीदा या उसकी समीक्षा की है. तो इसकी रेटिंग कितनी अच्छी है.
सीमित बिक्री वाले विक्रेताओं से जांच करें : कई बार इस दौरान कई ब्रांडों के उत्पादों की बिक्री सीमित होती है। लेकिन ऐसी बिक्री के बारे में एक बात तो तय है कि इनके विक्रेता इन-हाउस या सत्यापित होते हैं। अन्यथा, ब्रांड इन्हें अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से बेचते हैं।
कैश ऑन डिलीवरी विकल्प चुनें : आपको ऑनलाइन बिक्री से सामान खरीदने के लिए हमेशा कैश ऑन डिलीवरी भुगतान विकल्प चुनना चाहिए। इससे प्रोडक्ट आपके हाथ तक पहुंचने तक आपका पैसा सुरक्षित रहता है.
प्राइस ट्रैकर से कीमत जांचें: ऑनलाइन कई प्राइस ट्रैकर साइटें हैं। उनकी मदद से आप अपने ऑर्डर की सही कीमत का पता लगा सकते हैं।
Next Story